वाइसी मोदी हो सकते हैं अगले सीबीआई प्रमुख, रॉ और आईबी प्रमुख की तलाश

दिल्ली ब्यूरो: मोदी सरकार बहुत जल्द ही देश की तीन प्रमुख जांच एजेंसियों के निदेशकों की नियुक्ति करने जा रही है। आई बी, रॉ और सीबीआई प्रमुख की नियुक्ति की जानी है और इसके लिए कई लोग अपनी दावेदारी को लेकर भागदौड़ कर रहे हैं। खबर के मुताविक सीबीआई प्रमुख पद के लिए आईपीएस अधिकारी वाइसी मोदी की चर्चा है और माना जा रहा है कि जनवरी में जैसे ही विवादित सीबीआई प्रमुख अलोक वर्मा रिटायर होंगे मोदी की नियुक्ति कर दी जायेगी।

उधर बता दें कि भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी रॉ के प्रमुख अनिल कुमार धस्माना और खुफिया ब्यूरो आईबी के प्रमुख राजीव जैन रिटायर होने वाले हैं। सीवीसी की सलाह पर छुट्टी पर भेजे गए सीबीआई प्रमुख आलोक कुमार वर्मा भी जनवरी में रिटायर हो जाएंगे। इन तीनों एजेंसियों के लिए प्रमुखों की जल्दी ही नियुक्ति होने वाली है।

सीबीआई के शीर्ष अधिकारियों के बीच रिश्वतखोरी का विवाद शुरू होने से पहले दो एजेंसियों रॉ और सीबीआई के प्रमुखों के नाम तय माने जा रहे थे। यह तय था कि आलोक वर्मा रिटायर होंगे तो विशेष निदेशक राकेश अस्थाना उनकी जगह लेंगे और रॉ में धस्माना रिटायर होंगे तो नंबर दो अधिकारी सामंत गोयल उनकी जगह लेंगे। पर ये दोनों अधिकारी विवाद में फंस गए। आलोक वर्मा ने राकेश अस्थाना के खिलाफ एफआईआर करा दी तो उसी रिश्वतखोरी विवाद में गोयल का भी नाम आया।

सीबीआई का कहना है कि गोयल ने मोईन कुरैशी मामले को कमजोर करने का प्रयास किया था। हालांकि उनको अब भी रॉ चीफ की रेस में माना जा रहा है। जम्मू कश्मीर काडर के अधिकारी के इलांगो भी रॉ चीफ की रेस में है। आईबी प्रमुख राजीव जैन की जगह लेने के लिए बिहार काडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार और मध्य प्रदेश काडर के अधिकारी आरके शुक्ला के नाम की चर्चा है। ये दोनों अधिकारी अभी आईबी में ही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper