वेट लॉस ही नहीं, कई बीमारियों का रामबाण इलाज है अंजीर

ड्राई फ्रूट न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होते है। ड्राई फ्रूट अधिकतर लोगों को रसीली और गूदेदार अंजीर खाना बहुत ही पसंद होती है। इस मीठे ड्राई फ्रूट में एक नहीं कई तरह के औषधीय गुण होते है जो कि आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है।

विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिन्क, मैंगनीज और लोहा से भरपूर अंजीर मोटापे को बढ़ने से रोकता है। इसके साथ ही यह  शुगर और डिप्रेशन के मरीज के लिए काफी फायदेमंद होता है। चलिए बताते है आपको अंजीर खाने के और क्या फायदे है…

इस समय खाएं अंजीर
शरीर को लगभग  1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। रोज 3 से 4 सूखी अंजीर  खाने से शरीर को ताकत मिलती है और  कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है, लेकिन अंजीर खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का माना जाता है।

कम होता है वजन
अगर आप वजन कम करना चाहते है तो अंजीर आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है लेकिन ध्यान रखें कि अंजीर के अधिक सेवन से आपका वजन बढ़ भी सकता है खासकर तब जब आप इसे दूध के साथ लेते है।

कब्ज से राहत
अंजीर में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। एक मध्यम आकार (50 ग्राम) के अंजीर में 1.45 ग्राम फाइबर होता है, जो कब्ज़ से राहत दिलाता है। यह मल त्यागने की प्रक्रिया को भी आसान करता है। दो अंजीर को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाने से और ऊपर से उसी पानी को पीने से पेट साफ हो जाता है।

हड्डियां होती है मजबूत
अंजीर में पाए जाने वाली कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते है। यह हड्डियों के विकास को बढ़ा कर उनके पतन को रोकते है।

हाई ब्लड प्रेशर करता है कम
अंजीर में पाए जाने वाला ओमेगा-3 और 6 शरीर में उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मदद करता है। वहीं इसमें पाए जाने वाला पौटेशियम हाइपरटेंशन के रोगियों के लिए काफी अच्छा होता है।

दिल के रोगियों के लिए लाभदायक
अंजीर रक्त में पाए जाने वाले ट्राइग्लिसराइड (triglyceride) के स्तर को कम करके दिल के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है। ट्राइग्लिसराइड्स रक्त में मौजूद वसा के कणों को कहते हैं जो हृदय रोगों का एक प्रमुख कारण हैं। सूखे अंजीर में फिनोल, ओमेगा 3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करते है।

आंखों के लिए बेस्ट
बढ़ती उम्र या लगातार टीवी और स्क्रीन का इस्तेमाल करने से द्दष्टि के कम होने की समस्या आम बात है। अंजीर में पाए जाने वाले विटामिन ए आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper