शक्तिशाली किरण

बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ को ऑस्ट्रेलिया ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ से नवाजा है। हाल ही में किरण को फोब्र्स ने भी 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में जगह दी थी। किरण मजूमदार शॉ ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रिश्तों को बेहतर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

1953 में जन्मीं किरण मजूमदार शॉ ने अपनी कंपनी बायोकॉन की स्थापना महज 12 सौ रुपए के साथ की थी। आज इस कंपनी का मूल्य 35 हजार करोड़ के करीब है। बेंगलुरु में जन्मी किरण ने ऑस्ट्रेलिया से शराब बनाने में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है।

हालांकि भारत लौटने पर उन्हें नौकरी नहीं मिली। इस पर किरण स्कॉटलैंड चली गईं और आइरिश उद्यमी लेस्ली औचिनक्लास के साथ भारत में वर्ष 1978 में बायोकॉन की स्थापना की थी। किरण मजूमदार शॉ आईआईएम बेंगलुरु की भी चेयरपर्सन भी हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper