शाकाहारी खाना खाएं, हृदय रोग भगाएं

लॉस एंजेल्स: अमेरिका में एक ताज़ा शोध में दावा किया गया है कि शाकाहारी खाना खाने से चालीस प्रतिशत तक हृदय रोगों से होने वाली मौतों से बचा जा सकता है। हृदय रोगों से मुक्ति पाने के लिए ताज़ा शोध में बताया गया है कि शाकाहारी खाने में पौधे जनित आहार के साथ अधिकाधिक हरी सब्ज़ियां और फलों का सेवन किया जाना चाहिए।।

‘प्रोग्रेस इन कार्डियो वेस्कूलर डीजीज’ संबंधी एक पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि पौधे जनित आहार के सेवन से न केवल चालीस फीसदी लोग हृदय रोगों से बच सकते हैं, बल्कि ब्लड प्रेशर और तनाव से बचा जा सकता है। इससे हृदय की धमनियजमने वाले थक्कों से भी बचा जा सकता है।

डॉक्टर हाना कहलीओवा ने दावा किया है कि एक स्वस्थ हृदय के लिए लाइफ़ स्टाइल बनाए रखने और पौधे जनित उत्पादों के सेवन में इतनी ऊर्जा होती है कि उससे से 81 से 94 प्रतिशत मामलों में हार्ट अटैक से बचा जा सकता है। जबकि दवाओं से मात्र 20 से 30 फीसदी मामलों में ही बचाव हो पाता है।

उन्होंने कहा कि हरी सब्ज़ियों में फ़ाइबर फ़िटोन न्यूट्रीएंट पाया जाता है, जिसमें रोग संक्रमण से लड़ने की क्षमता अधिक होती है। फिर इससे ऑक्सिडेटेटिव स्ट्रेस से मुक्ति मिलती है। इसके विपरीत मांसाहारी भोजन में फ़ैट की अधिकता के साथ-साथ कोलोस्ट्रोल और प्रदूषण युक्त खाद्य की अधिकता से हृदय रोगों की ज़्यादा संभावना बनी रहती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper