शादी के बाद विदेश में रंग लाई विराट की कप्तानी, हासिल की यह उपलब्धियां

एडिलेड: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को उनकी टीम ने उनकी शादी की पहली सालगिरह का शानदार तोहफा दिया है. सालगिरह से ठीक एक दिन पहले टीम इंडिया ने विराट को ऑस्ट्रेलिया में किसी भी सीरीज के पहले टेस्ट में जीत दिलाकर उनकी कप्तानी में इतिहास रच दिया है. विराट के लिए ऑस्ट्रेलिया दौरे की टेस्ट सीरीज की ऐसी शुरुआत शानदार आगाज देकर गई है. विराट ने पिछले साल 11 दिसंबर को ही अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की थी.

दोनों काफी समय से एक दूसरे को पसंद करते हैं. शादी से पहले टीम इंडिया के कई विदेशी दौरों पर अनुष्का को विराट के साथ देखा जा चुका था. वे विराट को चियर करने कई मैचों में आज भी दर्शक दीर्घा में दिखाई देती हैं. विराट कोहली खुद मानते हैं कि शादी के बाद उनमें काफी बदलाव आए हैं.

यह खास रिकॉर्ड बन गया विराट के नाम

एडिलेड टेस्ट में विराट कोहली ऐसे पहले एशियाई कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच में जीत हासिल की है. इसी के साथ विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ऐसी पहली एशियाई टीम बन गई है, जिसने एक कैलेंडर ईयर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच में जीत हासिल की है.

ऐसा रहा विराट को 2018 में रिकॉर्ड

विराट के लिए यह साल काफी बेहतरीन रहा है साल 2018 में अब तक विराट ने 11 टेस्ट की 20 पारियों में 55.00 के औसत के साथ 1100 रन बनाए हैं जिनमें 4 सेुंचरी और 4 हाफ सेंचुरी शामिल है. इस दौरान उन्हें एक बार मैन ऑफ द मैच और एक बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब मिला. वही वनडे में उन्होंने 14 मैच खेले जिसमें उन्होंने 133.55 के औसत, 102.55 के स्ट्राइक रेट के साथ कुल 1202 रन बनाए हैं जिसमें 6 सेंचुरी और तीन हाफ सेंचुरी शामिल हैं. इनमें विराट दो बार मैन ऑफ द मैच और दो बार मैन ऑफ द सीरीज रहे. विराट इस साल केवल 10 टी20 इंटरनेशनल खेले जिसकी 9 पारियों में विराट ने 121.96 के स्ट्राइक रेट, 30.14 के औसत से एक हाफ सेंचुरी के साथ कुल 211 रन बनाए हैं. विराट ने अपनी कप्तानी में इस साल दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड का दौरा किया जहां उनका और उनकी टीम का जुझारूपन काबिले तारीफ रहा जबकि इन दोनों जगह वे टेस्ट सीरीज हार गए थे. इंग्लैंड में तो वे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे.

इन बातों पर चर्चा

विराट इस साल इस बात के लिए भी खासे चर्चा में रहे कि उन्होंने बीसीसीआई से गुजारिश की क्रिकेटर्स को विदेशी दौरों पर अपनी पत्नी को ज्यादा समय तक साथ रहने की इजाजत दी जाए. इस बात पर काफी बवाल भी हुआ था. दरअलस, इंग्लैंड दौरे पर तीन वनडे मैचों की सीरीज हारने के बाद जब टेस्ट सीरीज के लिए कम से कम 15 दिन का समय था, तब टीम इंडिया के काफी खिलाड़ी अपने परिवारे के साथ लंदन में मौज मस्ती करते दिखे थे. उनकी तस्वीरें भी वायरल हुईं थी. लोगों ने सवाले उठाए थे कि टीम इंडिया के खिलाड़ी इंग्लैंड में मौज मस्ती करने गए हैं या सीरीज की तैयारी करने ऐसे में बीसीसीई ने सक्रियता दिखाते हुए तयकिया के विदेशी दौरे में कोई भी खिलाड़ी अपनी पत्नी को 14 दिन से ज्यादा साथ नहीं रख सकता है.

विराट ने खुद माना शादी ने बदल दिया है उन्हें

इसके अलावा विराट के एग्रेशन में भी थोड़ा बदलाव जरूर दिखा है लेकिन कमी बिलकुल नहीं ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वे एक फैन को फटकार लगाने के चक्कर में खुद ट्रोल हो चुके हैं. हालाकि अब मैदान उनकी आक्रामकता अब बल्ले से ज्यादा दिखती है. इस बात का खुलासा इंग्लैंड दौरे के बीच में विराट ने एक इंटरव्यू के दौरान खुद किया था. उन्होंने माना था कि शादी ने उन्हें काफी बदल दिया है.

छुपा कर रखी थी शादी की खबर

विराट की शादी को लेकर विराट और अनुष्का ने खास ख्याल रखा की इसकी भनक मीडिया को न लगे. हालाकी ऐसा हो नहीं सका और दोनों की शादी की खबरें 11 दिसंबर को ही फैल गईं. शादी को लेकर पिछले साल कई दिन पहले से खबरों का बाजार गर्म था काफी घंटे पहले खबरें फैल चुकी थीं कि यह जोड़ा 11 दिसंबर 2017 को ही रात 8 बजे अपनी शादी की आधिकारिक पुष्टि करेगा. यह शादी काफी हाईप्रोफाइल रही और इसके सारे कार्यक्रम इटली में हुए थे. हालांकि कुछ दिनों पहले आई शादी की खबरों के बाद अनुष्‍का के मैनेजर ने ऐसी सारी खबरों से अपना पल्‍ला झाड़ते हुए इन्‍हें अफवाह करार दिया था.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper