शिखर पर अभिनव बिंद्रा

ओलंपिक में भारत को निशानेबाजी में स्वर्ण पदक दिलाने वाले अभिनव बिंद्रा को अंतरराष्ट्रीय शूटिंग फेडरेशन ने ब्लू क्रॉस अवॉर्ड से नवाजा है। यह सम्मान हासिल करने वाले वह पहले भारतीय हैं। 36 वर्षीय बिंद्रा ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी और 10 मीटर एयर रायफल स्पर्धा में भारत के प्रमुख निशानेबाज हैं। ब्लू क्रॉस पुरस्कार निशानेबाजी में सर्वोत्तम प्रदर्शन करने के लिए दिया जाता है। अंतरराष्ट्रीय शूटिंग फेडरेशन निशानेबाजों की सर्वोच्च संस्था है। अभिनव ने 15 साल की उम्र से ही निशानेबाजी करना प्रारंभ किया था।

उन्होंने ने 2008 में बीजिंग में हुए ओलंपिक गेम्स की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था। उन्हें 2000 में अर्जुन अवॉर्ड और उसी के अगले साल 2001 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। 2009 में उन्हें पद्मभूषण से नवाजा गया। बिंद्रा ने ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने के अलावा एक वल्र्ड चैंपियनशिप गोल्ड मेडल (2006) और 7 कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडल जीते हैं। इसके अलावा उनके नाम 3 एशियन गेम्स मेडल भी हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper