शिमला की ये खूबसूरत जगह लोगों का मन मोह लेती हैं, गर्मियों की छुट्टियां बीताने यहां जरूर जायें

गर्मियां आते ही घूमने की प्लानिंग होने लगती है कोई देश के कई खूबसूरत शहर गोवा, शिमला जाता है तो कोई विदेश भी घूमने जाता है. इन दिनों ज्यादातर लोग बर्फबारी, पानी, झरने जैसी जगह पर जाना पसंद करते हैं. अगर आपका भी ऐसी जगह पर जाने की प्लानिंग बन रही है तो शिमला को चुन लीजिए. जहां आप कम बजट में बर्फबारी, पानी, झरना जैसी सभी जगहों का भरपूर आनंद उठा लेंगे. शायद आपको शिमला ऐसा-वैसा शहर लग रहा होगा लेकिन बता दें, कि शिमला के दीवाने अंग्रेज भी हैं.

हिमाचल प्रदेश में बसे शिमला को हिल स्टेशनों की रानी के नाम से भी जाना जाता है. न्यूली वेडिंग कपल इस शहर में हनीमून मनाने आते हैं. बर्फ की वादियों में बसे इस शिमला को गर्मियों की राजधानी तक घोषित कर दिया गया था. गर्मियों में यहां पर्यटक खूबसूरत वादियों का मजा तो लेते ही हैं साथ ही सर्दियों में भी स्नोफॉल का मजा लेते हैं, और बरसात की तो बात ही मत करो. यहां की बरसात पर्यटकों का मन मोह लेती है.

समर हिल्स-

शिमला का समर हिल्स घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है. इस जगह को पॉटर हिल के नाम से भी जाना जाता है. शिमला से लगभग 5 किलोमीटर दूर पर एक छोटा सा टाउन है जहां की हरियाली आपका मन मोह लेगी. इसके अलावा यहां सनसेट और सनराइज भी बहुत खूबसूरत दिखता है.

रिज, दि स्कैंडल प्वाइंट-

दि स्कैंडल प्वाइंट शिमला के बीचो बीच बना है, इसकी ऊचाई से देखने पर शिमला और भी खूबसूरत दिखने लगता है. यहां से आपको बर्फ से ढके पहाड़ देखने को मिलेंगे, घाटी दिखाई देंगी. इसके साथ ही यहां से समसेट और सनराइज का नजारा भी देखने को मिलता है जो इसकी सुंदरता को और बढ़ा देता है। इसी के साथ यहां पर शिमला के फेमस पुस्तकालय भी स्थित है.

जाखू हिल

जाखू हिल शिमला के 2 किलोमीटर दूर स्थित है, ये समुद्र तल से करीब 8 किलोमीटर की ऊंचाई पर बना है. यहां पर आपको हनुमान जी 108 लंबी मूर्ति भी दिखाई देगी. ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है.

द् शिमला स्टेट म्यूजिकयम-

इसे हिमाचल स्टेज म्यूजियम लाइब्रेरी भी कहा जाता है यहां ब्रिटिश और भारतीय कला एक साथ दिखाई देती है. बताया जाता है यहां 100 साल पुरानी धरोहरें भी मौजूद हैं.

नालदेहरा एंड शैली पीक

ये 23 किमी दूर महाकाली झील के पास स्थित है. यहां चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है जो यहां आने वाले लोगों का मन मोह लेती है. जिन लोगों को ट्रैकिंग का शौक है वो जरूर इस जगह पर जाएं.

चॉडविक फॉल-

अब सबका पसंदीदा झरना…शिमला का खूबसूरत वाटर फॉल चॉडविक फॉल शिमला से 7 किलोमीटर दूर बना है. यहां पर जाना तो हर कोई पसंद करेगा.

कुफरी-

कुफरी नाम सुनकर कुलफी जैसा प्रतीत होता है और वाकई में कुफरी कुलफी की तरह बर्फ से ढकी है. शिमला में ये छोटा सा पहाड़ी स्टेशन है. शिमला से 20 किलो मीटर दूर कुफरी में ठंडियों के दिनो में आइस स्केटिंग और विंटर स्पोर्टस स्कीइंग का लुफ्त भी उठाया जा सकता है. इसके साथ विंटर स्पोर्टस कैपिटल के नाम से भी जाना जाता है. इसके अलावा शिमला में क्राइस्ट चर्च, चायल, तारा देवी मंदिर, भी जरूर घूमने जायें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper