संघ में नंबर दो के पद पर बैठ सकते हैं होसबोले

Published: 05/03/2018 12:41 PM

अखिलेश अखिल

अगर सब कुछ अपने हिसाब से चलता रहा तो संभावना जताई जा रही है कि संघ के नंबर दो सरकार्यवाहक के पद पर दत्तात्रेय होसबोले बैठ सकते हैं। माना जा रहा है कि अगले सप्ताह नागपुर में होने वाली संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में 63 वर्षीय होसबोले को संघ का सरकार्यवाहक बनाने का फैसला हो सकता है। होसबोले कर्नाटक से आते हैं और आगामी कर्नाटक चुनाव को देखते हुए संघ होसबोले को आगे बढ़ा सकता है। अभी इस पद पर सुरेश भैया जी जोशी है जो 70 साल के हो गए हैं और लगातार बीमार चल रहे हैं।

गौरतलब है कि होसबोले अभी संघ में सह-सरकार्यवाह का पद संभाल रहे हैं। संघ में उनका प्रवेश अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के जरिये हुआ था। आपको बता दें कि संघ में सबसे बड़ा पद सरसंघचालक का होता है। यह पद वर्तमान में मोहन भागवत के पास है। लेकिन चूंकि सरसंघचालक को आरएसएस के संविधान के हिसाब से पथप्रदर्शक का दर्ज़ा मिला हुआ है इसलिए वे संघ की रोजमर्रा की गतिविधियों में ज़्यादा सक्रिय भूमिका नहीं निभाते।

ऐसे में उनके मार्गदर्शन में संघ का पूरा काम सरकार्यवाह (महामंत्री) देखते हैं। साथ में चार सह-सरकार्यवाह (संयुक्त महामंत्री) उनकी इस काम में मदद करते हैं। इन सभी का चुनाव हर तीन साल में एबीपीएस की बैठक के दौरान किया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
-----------------------------------------------------------------------------------
loading...
E-Paper