सच्चाई का सेंसेक्स: मास्क पहनकर दौड़ने से मौत का खतरा? वायरल दावें का सच जानिए

नई दिल्ली: अमेरिका से लेकर भारत तक जहां भी लॉकडाउन में छूट की बात हुई, एक अपील की गई कि मास्क पहनकर ही बाहर निकलें. लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ वेबसाइट पर छपी खबरों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि मास्क पहनकर दौड़ने से लोगों का फेफड़ा फट गया. दावे देखने सुनने वाले दंग रह गए. सच्चाई के सेंसेक्स में हमने देश को चौंकाने वाले इस दावे का सच जान लिया है.

सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में मोटे-मोटे काले अक्षरों में लिखा है, “मास्क पहनकर कुछ किलोमीटर दौड़ने वाले का फेफड़ा फट गया. ये दावा सोशल मीडिया पर एक बड़े अखबार के हवाले से किया जा रहा है. ऐसी ही वायरल दूसरी खबर में लिखा है, “चीन में दो लड़के मास्क पहनकर जिम क्लास कर रहे थे. दोनों की मौत हो गई.” मास्क लगाकर दौड़ने से फेफड़े के फट जाने वाले दावे का सच जानने के लिए हम सबसे पहले मैक्स हेल्थकेयर में इंटरनल मेडिसिन के डॉक्टर रोमेल टिक्कू के पास पहुंचे.

उन्होंने बताया, देखें दौड़ने के टाइम पर आप अगर टाइट मास्क लगाएंगे या n95 मास्क लगाएंगे तो आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. क्योंकि आपकी ऑक्सीजन रिक्वायरमेंट बढ़ जाती है. तो आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. इसलिए जब आप एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको टाइट मास्क नहीं पहनने चाहिए. आप थोड़ा लूज़ मास्क लगा सकते हैं, ताकि आपको सांस लेने में दिक्कत ना हो. खासतौर से वह लोग जिनको पहले से लंग की प्रॉब्लम हो या जो लोग स्मोक करते हो.

डॉक्टर रोमेल टिक्कू ने बताया कि मास्क तभी लगाएं जब आप भीड़भाड़ वाली जगह पर हों. घर पर मास्क लगाने की जरूरत नहीं है. लेकिन अभी दावे का सटीक जवाब नहीं मिला था इसलिए हम गुरुग्राम में मैक्स अस्पताल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ अरविंद दास के पास पहुंचे.

क्या मास्क लगाकर दौड़ने से फेफड़ा फट सकता है?
इस सवाल के जवाब में डॉ अरविंद दास ने कहा, ‘मास्क आपकी सावधानी के लिए है. जब आप मास्क लगाते हैं तब ऑक्सीजन का अंदर आना थोड़ा कम हो जाता है. उस दौरान अगर आप तेज व्यायाम करें. भागने वाला व्यायाम करें या साइकलिंग करें. तो ऑक्सीजन लेवल आपके दिल में कम हो सकता है. आपके ब्रेन में कम हो सकता है और आपकी मौत भी हो सकती है.’

डॉ अरविंद दास ने बताया कि स्वास्थ्य संबंधी विशेष परिस्थितियों में मास्क लगाकर एक्सरसाइज करने से मौत हो सकती है. इसके बाद हमने फिटनेस एक्सपर्ट और हेल्थ कोच हीना भिमानी से बात की. उन्होंने भी मास्क लगाते वक्त सावधानियां बरतने के बारे में बताया. हमारी पड़ताल में मास्क लगाकर दौड़ने से मौत का दावा सच साबित हुआ है.

ABP न्यूज़ से साभार

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper