साइना नेहवाल नंबर वन

साइना नेहवाल इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। यह उनका इस सीजन का पहला खिताब है। साइना ने दो साल बाद पहला बीडब्ल्यूएफ खिताब जीता। फाइनल साइना और तीन बार की वल्र्ड चैंपियन कैरोलिना मारिन के बीच हुआ। 17 मार्च 1990 को हिसार में जन्मीं साइना नेहवाल वर्तमान में दुनिया की शीर्ष वरीयता प्राप्त महिला बैडमिंटन खिलाड़ी होने के साथ ही इस मुकाम तक पहुंचने वाली प्रथम भारतीय महिला हैं।

इसके अलावा एक महीने में तीसरी बार प्रथम वरीयता पाने वाली भी वह अकेली महिला खिलाड़ी हैं। भारतीय बैडमिंटन लीग में साइना अवध वॉरियर्स की तरफ से खेलती हैं। साइना ने अपने साथी पारूपल्ली कश्यप से शादी की है। साइना के पिता हरवीर सिंह नेहवाल एग्रीकल्चर यूनिवसिर्टी में काम करते थे।

साइना के पिता और मां उषा रानी नेहवाल दोनों राज्य स्तर के बैडमिंटन खिलाड़ी रहे हैं। साइना को खेलों में उत्कृष्ट योगदान के लिए 2009 में अर्जुन पुरस्कार और 2010 में पद्मश्री से नवाजा जा चुका है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------ ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper