सामंत गोयल बने रॉ के चीफ, बालाकोट एयरस्ट्राइक की तैयार की थी योजना

नई दिल्‍ली: बालाकोट एयरस्ट्राइक की प्लानिंग करने वाले सामंत गोयल को पीएम मोदी ने एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपते हुए देश की इंटेलीजेंस एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसि‍स विंग (रॉ) का मुखिया बनाया है। वहीं अरविंद कुमार को इंटेलीजेंस ब्‍यूरो (आईबी) का डॉयरेक्टर बनाया गया है। सामंत गोयल और अरविंद कुमार दोनों 1984 बैच के ही असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। और दोनों की नियुक्ति की खबरें पाकिस्‍तान की मीडिया में भी छाई हुई हैं।

बता दें कि पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल ने ही बालाकोट एयरस्ट्राइक की पूरी प्लानिंग की थी और वे मौजूदा रॉ चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह जिम्मेदारी संभालेंगे। अनिल कुमार धस्माना ढाई साल की शानदार सेवा के बाद रिटायर हो रहे हैं।

पाकिस्‍तान मामलों की अच्‍छी-खासी समझ रखने वाले गोयल ने 1990 के दौर में जब पंजाब उग्रवाद की चपेट में था, उस समय पंजाब से आतंकवाद को खत्‍म करने में अहम भूमिका अदा की थी जब यहां आतंकी गतिविधियां चरम पर थीं। वहीं, अब अगर आईबी के नए मुखिया अरविंद कुमार की बात करे तो उनके पास चरमपंथ से निपटने का अनुभव है। वर्तमान समय में वह आईबी में स्‍पेशल डायरेक्‍टर कश्‍मीर का जिम्‍मा संभाल रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper