सावधान! इस खूबसूरत दिखने वाले Wallpaper को भूल कर भी न करें अप्लाई, फोन हो जाएगा क्रैश

नई दिल्ली: आपने ज्यादातर सुना होगा कि फोन में कोई खतरनाक वायरस उसको क्रैश कर सकता है। सुन कर थोड़ा अजीब लग सकता है, पर आपने कभी सोचा है के सिर्फ एक वॉलपेपर लगाने से आपका फोन क्रैश हो सकता है? जी हां.. अभी अभी एक ऐसे वॉलपेपर का पता चला है जिससे फोन क्रैश हो रहे हैं, साथ ही फोन बूट होने में भी दिक्कत आ रही है। पॉपुलर लीक्सटर Universe Ice ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर इसकी जानकारी दी है, जिसे बाकी कई यूज़र्स ने भी कंफर्म किया है।

बता दें कि सोशल मीडिया पर आजकल एक फोटो वायरल है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि अगर यह फोन के वॉलपेपर के तौर पर यूज किया गया तो ऐंड्रॉयड सिस्टम UI क्रैश हो सकता है। इस अजीब प्रॉब्लम से सबसे ज्यादा सैमसंग स्मार्टफोन यूजर्स परेशान हैं। पॉप्युलर लीकस्टर Ice universe ने अपने ट्वीट में इस वॉलपेपर से यूजर्स को सावधान रहने की चेतावनी दी है। @UniverseIce ने लिखा कि सैमसंग मोबाइल फोन यूजर इस फोटो को वॉलपेपर के तौर पर गलती से भी सेट न करें। यह फोन को क्रैश कर सकता है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई आपको यह फोटो सेंड भी करे तो उसे अनदेखा कर दें।

बता दें कि फोन के वॉलपेपर के लिए यह फोटो एक बार में किसी को भी पसंद आ सकता है। इस फोटो में बादल, पहाड़ और नदी के साथ सनसेट का शानदार नजारा दिखाया गया है। हालांकि, खूबसूरत दिखने वाला यह वॉलपेपर करप्ट कोडिंग वाला है। बताया जा है कि इस फोटो में गलत तरीके से गूगल कलर प्रोफाइल की कोडिंग की गई है। यही कारण है कि यह ऐंड्रॉयड सिस्टम यूजर इंटरफेस को क्रैश कर दे रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो यह सैमसंग के अलावा यह दूसरे स्मार्टफोन्स को भी नुकसान पहुंचा रहा है। सैमसंग फोन के क्रैश होने की सबसे ज्यादा मामले चीन में आए हैं।

बता दें कि इस वॉलपेपर ने दुनियाभर के ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स की चिंता बढ़ा दी है। इस खूबसूरत लेकिन गलत कोडिंग वाले फोटो का साइज 4.67MB है। Nikon D850 कैमरा से क्लिक किए गए इस फोटो का साइज 6144×3950 है। हालांकि, इस फोटो को जाउनलोड करके थोड़ी एडिटिंग करने के बाद वॉलपेपर के तौर पर सेट किया जाए तो इससे फोन में कोई परेशानी नहीं आती।

अगर गलती से आपने इस फोटो को वॉलपेपर के तौर पर सेट कर लिया है, तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है। फोन के क्रैश होने के बाद उसे ठीक करना थोड़ा मुश्किल काम है। फोन के क्रैश होने के बाद सबसे पहले आपको फोन रीस्टार्ट करना है। फोन के रीस्टार्ट होने के बाद तुरंत नोटिफिकेशन बार को नीचे स्लाइड करें और तुरंत वॉलपेपर चेंज करें। दूसरा तरीका यह है कि फोन क्रैश होने के बाज उसे सेफ मोड में ऑन करें। फोन के सेफ मोड में ऑन होने के बाद एक फोटो क्लिक करें और उसे वॉलपेपर सेट करें। इन दोनों तरीकों से अगर फोन ठीक नहीं होता है, तो फैक्ट्री सेटिंग आखिरी उपाय है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper