सियासी गर्मी के बीच सोशल मीडिया पर चर्चित हो रही दो महिला मतदान अधिकारी

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दौरान एक तरफ जहां सियासतदां अपनी-अपनी जीत सुनिश्चित करवाने को लेकर दिन-रात एक कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ उनकी किस्मत को ईवीएम में बंद करने की जिम्मेदारी निभाने वाली दो महिला मतदान अधिकारी इन दिनों इंटरनेट पर खूब सुर्खियां बटोर रही हैं। इन दोनों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आने के बाद से ही ये हर तरफ चर्चा का विषय बनी हुईं है। सोशल मीडिया पर इन दोनों को बड़ी संख्या में फ्रेंड रिक्वेस्ट्स आ रही हैं। दोनों का इंटरव्यू लेने के लिए उनके घर पर जहां मीडिया के लोग पहुंच रहे हैं वहीं इनके साथ सेल्फी लेने वालों की तादाद में भी लगातार इज़ाफा हो रहा है।

चलिए, इन दोनों से आपका परिचय करवा देते हैं। इनमें एक हैं रीना द्विवेदी, जिनकी ड्यूटी लखनऊ के एक मतदान केंद्र में लगी थी। ईवीएम लेकर जाते हुए रीना की एक तस्वीर उनके एक सहकर्मी ने खींची और सोशल मीडिया पर डाल दी, जिसके फौरन बाद से ही इंटरनेट पर उनसे संपर्क करने वालों की मानों बाढ़ सी ही आ गई। दूसरी तरफ भोपाल की योगेश्वरी गोहिटे के साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है। मतदान वाले दिन ईवीएम ले जाते हुए उनकी तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर क्या पहुंची, उनके फैन्स की तादाद इस कदर बढ़ गई कि अब उन्हें हर एक पल में एक फ्रेंड रिक्वेस्ट मिल रही है।

अपनी इस प्रसिद्धि को एंजाय कर रही यूपी स्टेट में जूनियर असिस्टेंट 32 वर्षीय रीना द्विवेदी का कहना है कि उनकी शादी समय से थोड़ा जल्दी हो गई थी पर उन्होंने अपनी मर्जी से ये कैरियर चुना। लोग उन्हें पसंद कर रहे हैं और वे हर एक पल को पूरी तरह से एंजॉय कर रही हैं। रीना कहती हैं कि जो उन्हें पसंद नहीं भी करते थे, वे भी आज उन्हें नोटिस करने लगे हैं, जिसे लेकर वे काफी उत्साहित हैं।

रीना कहती हैं कि सबसे अच्छा कॉम्पलीमेंट उन्हें उनके बेटे आदित से मिला है। 9वीं क्लास में पढ़ने वाला आदित अपने दोस्तों को वीडियो कॉल करके कहता है कि सोशल मीडिया पर पीली साड़ी में जो महिला इन दिनों छाई हुई है, वो दरअसल मेरी मां है। रीना का कहना है कि ऐसा पहली बार नहीं है, जब उनकी ड्यूटी चुनाव में लगी है। इससे पहले भी वे 2014 के लोक सभा और 2017 के विधान सभा चुनाव के दौरान लखनऊ के कई मतदान केंद्रों में अपनी सेवाएं दे चुकी है। पर इस बार वायरल हुई उनकी तस्वीर ने मानों उन्हें सेलेब्रिटी बना दिया है।

19 मई को आखिरी चरण के लिए अपना वोट डालने के लिए रीना और उनके पति संजय अपने गृहनगर देवरिया जा रहे है। रीना का कहना है कि वे पूरी तरह से लोकतंत्र में विश्वास करती हैं और अपना वोट देना कभी नहीं भूलती। योगेश्वरी गोहिटे की ड्यूटी भोपाल के गोविंदपुरा मतदान केंद्र में लगी। मतदान केंद्र पर पहुंचते ही न्यूज़ फोटोग्राफर ने अपना कैमरा उनकी तरफ ज़ूम कर दिया। दोपहर होते-होते उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी थी। मीडियाकर्मियों ने उनसे बात करने की कोशिश की परन्तु उन्होंने ये कहकर मना कर दिया कि वह इस समय ड्यूटी पर हैं। बाद में उन्होंने बताया कि वे इस बात से काफी हैरान हैं कि वे लोगों के ध्यान का केंद्र बन चुकी हैं। उनका कहना हैं कि वे अपनी मर्ज़ी से कपड़े पहनती हैं। किसी की रोल मॉडल बनने के लिए वे ये सब नहीं करती हैं। योगेश्वरी का मानना है एक महिला के कपड़े नहीं बल्कि उसका पेशेवर तरीका और नम्र स्वभाव सबसे ज्यादा मायने रखता है।

मतदान के बाद योगेश्वरी ने अपने काम से एक दिन की छुट्टी ली परन्तु मीडियाकर्मी उनके घर का पता मालूम कर वहीं पहुंच गए। वे कहती हैं कि हर कोई उनके साथ सेल्फी लेना चाहता है। फिलहाल हर एक मिनट में उन्हें सोशल मीडिया पर एक फ्रेंड रिक्वेस्ट मिल रही है, जिसके बाद वे सोशल मीडिया से अपनी प्रोफाइल हटाने के बारे में सोच रही हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper