सिर्फ 2 रुपए की फिटकरी से सफेद बाल हो सकते हैं काले

आज कल की लाइफस्टाइल के चलते युवा लोगो का बाल भी सफेद होने लग गए है। अगर किसी के बाल सफेद हो जाएं तो इससे उसकी पूरी पर्सनैलिटी बेकार हो जाती है। असल में बढ़ता प्रदूषण और गलत खानपान के कारण बाल समय से पहले सफेद होना शुरू हो जाते हैं।

शरीर पर सफेद बालों का आना मेलेनिन की कमी की वजह से होता है। कई लोग अपने बालों को काला करने के लिए महंगे-महंगे केमिकल युक्त हेयर कलर्स का प्रयोग करते हैं पर इनसे बाल कुछ समय के लिए काले तो हो जाते हैं पर इससे आपकी स्किन को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए बालाें काे काला करने के लिए बताने जा रहे हैं सबसे आसान आैर बढ़िया घरेलू तरीका।

फिटकरी और गुलाब जल: बालों को काला करने के लिए सबसे पहले फिटकरी के एक टुकड़े को बारीक पीसें, अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदों को डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने सफेद बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धोएं।

अगर आप लगातार एक हफ्ते तक इस नुस्खे का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल काले हो जाएंगे।फिटकरी और गुलाब जल से बने पेस्ट को अपनी मूछो पर लगाकर आप मनचाहा रंग प्राप्त कर लम्बे समय तक आप जंवा बने रह सकते है इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर आप अपनी मूछ पर लगाए।

आंवला जूस : जिन लोगों की दाढ़ी पक रही है उन लोगों को लगभग 4 सप्ताह तक रोजाना आंवले का जूस का सेवन करना चाहिए अपने सफेद बालों को काला करने के लिए यह एक प्राकृतिक और बहुत ही प्रभावशाली घरेलू नुस्खा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...

लखनऊ ट्रिब्यून

Vineet Kumar Verma

E-Paper