सिर्फ 5 रूपये के खर्चे से मिलेगा खांसी से तुरंत आराम

खांसी के लिए एक खास किस्म का नेचुरल सिरप आप घर पर ही बना सकते है। ये सिरप इतनी तेज़ी से असर करता है की इधर आप ने इसको लिए और उधर खांसी में तुरंत आराम आ जाता है। खांसी से के लिए नेचुरल सिरप बनाने के लिय एक कप पानी यानि 100 मिली पानी गर्म होने के लिए रख दें। अब इस पानी में आपको दो चीज़े डालकर उबालनी है और वह दो चीज़े है हल्दी पावडर और अजवाइन।

इस पानी में एक छोटा चम्मच हल्दी का डालना है। और एक छोटा चम्मच अजवाइन क डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। पानी को इतना उबालना है कि पानी आधा रह जाए याकि की आप ने एक कप पानी लिया है और जब ये उबल कर आधा कप रह जाए तो फिर गैस को बंद कर दें। अब इस पानी को ठंडा होने दें जब ये पानी अच्छे से ठंडा हो जाय तो फिर इसे छान लें फिर इस पानी में एक छोटा चम्मच शहद अच्छी तरह से मिला लें। इस तरह आपका खांसी के लिए नेचुरल सिरप बनकर तैयार हो जायेगा ये जो आधा कप, कप सिरप बना है ये एक दिन की दवा है और इसे आपको एक बार में एक साथ नहीं लेना है।

जीवन का रहस्य क्या है, एक किसान की दिलचप्स कहानी

बल्कि इसके तीन हिस्से कर लें अब इसकी पहली डोज़ सुबह लेनी है दूसरी डोज़ दोपहर को और तीसरी शाम को लेनी है। फिर अगले दिन इसी तरह से बनाना है और लेना है इस कफ सिरप को पीने से एक दिन में ही खांसी में आपको आधा फायदा हो जाएगा। दूसरे और तीसरे दिन इसे लेने से खांसी एकदम ठीक हो जाती है। जिनको खांसी ज़्यादा तेज़ नहीं है उनकी दूसरे दिन में ही खांसी ठीक हो जाती है और ज़्यादा तेज़ खांसी होने पर तीसरे दिन ठीक हो जाती है।

खांसी होते ही तुरंत इस कफ सिरप को बनाकर पी लेना चहिये। ये खांसी को बढने से वही का वही रोकता देता है। इसे सभी लोग ले सकते है 5-6 साल या उससे ज़्यादा उम्र के बच्चो को आधी या उससे भी कम मात्रा में दिन में तीन बार देनी चाहिए।

यानि आधे कप के तीन हिस्से किये है तो उस एक हिस्से की आधी मात्रा ही छोटे बच्चों को पी लाएं इस सिरप में हल्दी और शहद गले के इन्फेक्शन को जड़ से ख़त्म कर देता है। और अजवाइन गले के दर्द में तुरंत राहत देती है। इस तरह दो तरफा फायदा इस सिरप को लेते ही मिल जाता है। जिससे खांसी तुरंत जड़ से खत्म हो जाती है।

आजकल इन्फेक्शन के आलावा कई केमिकल पोल्यूशन के कारण भी गले में तकलीफ हो जाती है। और इस वजह से खांसी हो जाती है। जिनमे कोई दवा असर नहीं करती है ऐसे में ये कफ सिरप लेने से इस तरह की खांसी भी ठीक हो जाती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper