सुबह उठते ही पेट होगा साफ, आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्‍खे

लखनऊ: आज के समय में हमारी व्यस्त जीवनशैली और खाने पीने की गलत आदतों की वजह से पेट से सम्बन्धित कई समस्याएं होने लगती हैं, जैसे गैस, बदहजमी, पेट दर्द आदि। इन सबके अलावा एक और समस्या जिससे हर व्यक्ति को रोज़ सुबह सामना करना पड़ता है वो है पेट का साफ न होना। कुछ लोग पेट साफ करने के लिए चूर्ण का सहारा लेते हैं लेकिन कभी-कभी उससे भी कोई इलाज नहीं होता।

लेकिन आज हम आपको पेट साफ करने के कुछ ऐसे बेहतरीन उपाय बताने वाले हैं, जिनके इस्तेमाल से यकीन मानिये आपका पेट रोज़ अच्छे से साफ होगा और पूरा दिन खुशनुमा बीतेगा।

तो आइये आपको बताते हैं, पेट से साफ रखने के उपाय –

पेट साफ करने के तरीके में करें पुदीना का उपयोग

पुदीना बदहजमी से जुड़े लक्षणों को ठीक करने में मदद करता है और पेट को साफ़ करता है। पुदीने की पत्तियों की या तो आप चाय पी सकते हैं या फिर इन्हे पीसकर चटनी बनाकर खा सकते हैं। पुदीने को आप अपने खाने में भी डाल सकते हैं।

पेट साफ करें सौंफ से

सौफ और सफ़ेद जीरा पाउडर लें और उन्हें तवे पर भून लें। इस मिश्रण को पूरे दिन में आधा चम्मच ज़रूर लें। सौफ और सफ़ेद जीरा पाउडर के मिश्रण को हर तीन से चार घंटे बाद ले सकते हैं।

पेट साफ करने के घरेलू उपाय हैं शहद और नींबू

पेट को साफ रखने के लिए, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू जूस और एक चम्मच अदरक के जूस को एक साथ मिला लें। फिर इस मिश्रण को पीयें। बदहजमी से लड़ने के लिए आप इस मिश्रण को पूरे दिन में दो से तीन बार ज़रूर लें।

पेट साफ रखने के उपाय में करें चटनी का उपयोग

भारतीय भोजन में चटनी बेहद ज़रूरी सामग्री मानी जाती है। आप चटनी पुदीना, हरी मिर्च, नींबू का जूस और अदरक के मिश्रण से बना सकते हैं। ये सब आपके पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करते हैं। ये सभी घटक शरीर को पोषक तत्व अवशोषित करने में मदद करते हैं, पाचन क्रिया को शांत करते हैं और पेट साफ रखते हैं।

पेट साफ करने के लिए उपाय है गर्म पानी

गर्म पानी पेट को साफ करता है, मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और सभी विषाक्त पदार्थों को साफ करता है। गर्म पानी पाचन प्रणाली से अशुद्धियों को साफ करता है और इससे पेट का दर्द भी दूर हो जाता है। इसके साथ ही पेट को साफ करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा रोज़ 8 से 10 ग्लास पानी ज़रूर पीयें, इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और मल त्यागने में भी आसानी होगी।

पेट साफ करने का देसी इलाज है इसबगोल

आपने इसबगोल की भूसी तो सुनी होगी। अगर नहीं सुनी है तो जान लीजिये ये पेट को साफ करने का बेहद अच्छा उपाय है। रोज दो चम्मच इस भूसी को एक कप दूध में डालें और रोज़ रात को सोने से पहले पीयें।

पेट को साफ करें जीरा से

पेट साफ करने के लिए, एक ग्लास पानी लें और एक चम्मच जीरे को उसमे डाल दें। फिर मिश्रण को उबलने को रख दें और उबलने के बाद मिश्रण को गर्मा-गर्म पी जाएं। इस मिश्रण को पूरे दिन में दो से तीन बार पांच से छः दिन के लिए पीयें। काला जीरा एसिडिटी को भी ठीक करने में मदद करता है साथ ही इससे पेट भी अच्छे से साफ होगा।

पेट साफ करने की विधि में करें अदरक का उपयोग

अदरक, पुदीना और कैमोमाइल का मिश्रण पाचन क्रिया के लिए बेहद अच्छा होता है। बस आपको ये मिश्रण दस मिनट तक गर्म पानी में उबालना है, फिर छान लें और छानने के बाद पी जाएँ। इस मिश्रण को पूरे दिन में दो बार ज़रूर पीयें। इसे आमतौर पर खाना खाने के बाद पीयें।

पेट साफ करने का तरीका हैं नींबू

आप नींबू के रस को अपनी सब्ज़ी या सुबह नाश्ते में ऑमलेट में डालकर खा सकते हैं। नींबू में मौजूद एन्ज़ाइम्स पाचन प्रणाली से विषाक्त पदार्थों को निकालते हैं और पाचन क्रिया का इलाज करते हैं।

तुरंत पेट साफ करें सूखे आलूबुखारा से

बस रोजाना चार से पांच आलूबुखारा आपकी पाचन प्रणाली को बदल देता है और एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाता है। आलूबुखारा से आँतों की प्रणाली में तरल पदार्थ बनता है, जिससे मल त्यागने में आसानी होती है।

पेट साफ रखने के तरिके के लिए करें सेब का उपयोग

अगर आपको कभी भी कब्ज की समस्या होती है तो सेब में मौजूद फाइबर आपकी मदद करेगा। सेब में पेक्टिन भी होता है जो पूरे शरीर में अच्छे से काम करता है और सभी अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। सेब से आपका पेट हमेशा साफ रहेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper