सेहत का खजाना है मिर्ची, कैंसर को भी देता है मात

अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि मसालेदार या तीखा खाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है. लेकिन अगर हम कहें कि असलियत में ऐसा नहीं है, तो क्या आप यकीन करेंगें. दरअसल एक तय या सीमित मात्रा में मिर्ची के सेवन से आपके स्वास्थ को नुकसान नहीं, बल्कि फायदा होता है. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि मिर्च का संबंध आपके स्वास्थ के साथ किस तरह का है.

मिर्च में है सेहत का खजानाः

हरी मिर्च सेहत के लिए लाभदायी है. इसमे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जैसे-विटामिन ए, बी6, सी और आयरन. इसके अलावा अगर आपके शरीर में कॉपर, पोटेशियम और प्रोटीन की कमी है तो मिर्च खाना फायदेमंद है. इतना ही नहीं ये आपके थकान को दूर करने में भी सहायक होता है.

कैंसर का दुश्मन है मिर्चीः

हरी मिर्ची को कैंसर का दुश्मन कहा जाता है. इसके सेवन से फेफड़ों के कैंसर की संभावना कम होती है. इसलिए अगर आप ज्यादा प्रदूषित जगह में रह रहें हैं, तो मिर्च का थोड़े मात्रा में सेवन करना गलत नहीं है. इसी तरह पुरुषों को हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है.

स्किन का दोस्तः

हरी मिर्च हमारे स्किन के लिए लाभकारी है. इसके सेवन से चेहरे पर तेज़ बना रहता है और रंग साफ होता है.

दर्द में सहायक है मिर्चीः

ये बात बहुत कम लोग ही जानते होंगें कि हरी मिर्च को शहद में मिलाकर खाली पेट खाने से दमे की शिकायत दूर होती है. इसी तरह इसके सेवन से सर्दी और सायनस की समस्या से भी आराम मिलता है.

मूड को बदलने में सहायकः

अगर आपका मूड चिड़चिड़ा हो रहा है या आप हताश हो रहें हैं तो आपको हरी मिर्च का सेवन करना चाहिएय ये आपके मूड को बदलने में सहायक होता है. कई शोधों में पता लगा है कि मिर्ची के सेवन से मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार होता है, जिससे हमारा मूड बेहतर होता है.

एसिडिटी गैस मधुमेह समेत इन बीमारियों की करता है छुट्टी, जानिए क्यों खास है जीरा

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper