सेहत ही नहीं त्वचा का भी ख़याल रखता है लहसुन, पढ़ेंगे तभी जानेंगे

लखनऊ: लहसुन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन हमारे खाने का अहम हिस्सा रहा हैं। लहसुन का इस्तेमाल कई चाजों में किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी लहसुन का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया है। जी हां सही सुना, लहसुन से केवल सेहत को ही नहीं बल्कि त्वचा को भी तंदरुसत रखा जा सकता है। लहसुन में एंटीएजिंग गुण मौजूज होते हैं और यह स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है, आइए जानते है लहसुन के ब्यूटी बेनेफिट्स:

1) लहसुन को छीलकर उसका रस निकाल लीजिए। मुंहासों की जगह पर इस पेस्ट को लगाइए और 5 मिनट तक छोड़ने के बाद धुल लीजिए। इससे दाग-धब्बे हटाने में मदद मिलती है।

2) लहसुन की एक कली को आधे टमाटर के साथ मिलाइए और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाइए। 10 मिनट पर चेहरा धुल लीजिए, इससे आपकी त्वचा के छिद्र खुलते हैं और आपकी त्वचा साफ होती है।

3) लहसुन के रस को जैतून के तेल के साथ मिक्स कीजिए और गर्म तेल को अपने स्ट्रेच मार्क पर लगाइए। कुछ दिनों तक ऐसा करें और आप देखेंगे कि आपके स्ट्रेच मार्क कम होते जा रहे हैं।

4) कुछ लोगों की स्किन पर लाल-लाल धब्बे हो जाते हैं। लहसुन पेस्ट लगाने से इन निशानों से भी छुटकारा मिल सकता है, क्योंकि लहसुन में एंटी इन्फ्लैमेटरी गुण होते हैं।

5) इसके अलावा लहसुन एंटी एजिंग का भी काम करता है। सुबह उठने के बाद लहसुन को शहद और नींबू के साथ खाने पर झुर्रियां जल्दी नहीं आती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper