हथनीकुंड से पानी छोड़े जाने से 24 घंटे में नदियां आयी बाढ़ के मुहाने

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में शुक्रवार को यमुना नदी के उफनाने से श्मशान घर बाढ़ के पानी में डूब गया। हरियाणा के हथनीकुंड से पानी छोड़े जाने से यहां यमुना और बेतवा नदियां अब बाढ़ के मुहाने पर आ गयी हैं। यमुना नदी 202000 क्यूसेक से तेजी से बढ़ रही है वहीं बेतवा नदी का जलस्तर 34120 क्यूसेक से बढ़ रहा है। मौदहा बांध निर्माण खण्ड के अधिशाषी अभियंता ने नदियों के आसपास रहने वालों को अलर्ट कर दिया है। जिला प्रशासन को भी सूचना देकर नदियों में मछलियों के आखेट व स्नान करने पर रोक लगाने को कहा गया है।

जिले में यमुना नदी की लम्बाई 77 किमी है जिसका जलग्रहण क्षेत्र 250 वर्ग किमी है। बेतवा 134 किमी की लम्बाई में बहती है जिसका जलग्रहण क्षेत्र 1500 वर्ग किमी है। इसके अलावा धसान, केन, विरमा व चन्द्रावल नदी भी काफी बड़े क्षेत्र में बहती है। शुक्रवार को यमुना और बेतवा नदियों का जलस्तर दो मीटर से ऊपर तक हो जाने से यहां ग्रामीणों में हायतौबा मच गयी है। लाखों क्यूसेक पानी नदियों में छोड़े जाने से बाढ़ के हालात अब यहां भी बनते जा रहे हैं।

यमुना और बेतवा नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ने के कारण मेरापुर और भिलांवा सहित कई डेरों में हड़कंप मच गया है। मौदहा बांध निर्माण खण्ड हमीरपुर के अधिशाषी अभियंता ए.के. निरंजन ने बताया कि हथनी कुंड से 1 लाख 33 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने और चंबल नदी से लगातार पानी आने से यमुना नदी का जलस्तर 96.050 मीटर पार कर गया है वहीं बेतवा नदी का जलस्तर 95.080 मीटर हो गया है। चौबीस घंटे में दो मीटर और जलस्तर बढ़ सकता है।

उन्होंने बताया कि नदियों के आसपास आखेट करने, आवागमन व स्नान करना सुरक्षित नहीं है। अधिशाषी अभियंता ने जिला प्रशासन को लिखित तौर पर सूचना भी दे दी है। उन्होंने दोनों नदियों में बाढ़ के हालात को देखते हुये अलर्ट भी कर दिया है। गौरतलब है ​कि यमुना नदी का जलस्तर इसी तरह से बढ़ता रहा तो इससे 49 गांव प्रभावित होंगे। इन गांवों के करीब एक लाख, एकसठ लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाना होगा। जबकि पूरे जिले में नदियों के उफनाने से 187 गांव प्रभावित होते हैं। जिले में यमुना, बेतवा के अलावा केन, चन्द्रावल, विरमा, धसान नदियों का भी, लगातार बारिश होने और बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण तेजी से बढ़ रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper