1 जनवरी से देशभर भर में लागू हों जाएंगे ये 4 बड़े नियम, बंद हो जाएगी ये सुविधाएं

लखनऊ: मोबाइल का इस्तेमाल करते ही होंगे तो या खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। आपको बता दें कि 1 जनवरी से मोबाइल पर 5 बड़े नियम लागू होने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपको सभी को जानना बेहद जरूरी है।

1. पहला नियम

पर्यावरण की रक्षा करने के लिए टेलीकॉम कंपनी जैसे जिओ, वोडाफोन, एयरटेल और बीएसएनएल जैसी बड़ी कंपनियों ने पेपर बिल को 1 जनवरी से बंद करने का फैसला किया है। 1 जनवरी से आपके पास केवल इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से बिल आएगा।

2. दूसरा नियम

आप सभी को पता होगा कि व्हाट्सएप और स्काइप जैसी कंपनियों ग्राहकों को मुफ्त में कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और मैसेज की सुविधा दी जाती है। इसलिए टेलीकॉम इंडस्ट्री ने एक एप्लीकेशन को लेकर एक कंसल्टेशन पेपर जारी कर दिया है।

3. तीसरा नियम

सुरक्षा को बढ़ाने के लिए टेलीकॉम डिवाइस जैसे मॉडेम, फैक्स मशीन, ऑडियो कॉन्फ्रेसिंग सेटेलाइट उपकरणों की एक सिक्योरिटी चेकिंग की जाएगी और सुरक्षा के लिए इस फैसले को लिया जा रहा है।

4. चौथा नियम

अगर आप ट्रैफिक पुलिस की नजर में फोन पर बात करते हुए पकड़े जाते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा और ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने की भी कार्यवाही की जा सकती है, ड्राइविंग करते समय फोन पर बात मत कीजिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper