11-12 अक्टूबर को भारत आएंगे चीनी राष्ट्रपति

नई दिल्ली: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 11 अक्टूबर को भारत दौरे पर आएंगे। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत और चीन के बीच दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 11-12 अक्टूबर को चेन्नई जाएंगे। इस सम्मेलन के दौरान उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात होगी।

इससे पहले पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग की 27-28 अप्रैल 2018 को चीन के वुहान में पहली अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात हुई थी। चेन्नई में होने जा रही यह दूसरी अनौपचारिक शिखर मुलाकात है। इस शिखर सम्मेलम में दोनों देश द्विपक्षीय, क्षेत्रीय, वैश्विक मुद्दों पर चर्चा जारी रखने और भारत-चीन क्लोजर डेवलपमेंट पार्टनरशिप को गहरा करने पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा।

इससे पहले पीएम मोदी और चिनफिंग की मुलाकात की जगह बताई गई थी। बता दें, तमिलनाडु के ऐतिहासिक महाबलीपुरम शहर में मोदी और चिनफिंग की मुलाकात होगी। पीएम मोदी और चिनफिंग की मुलाकात महाबलीपुरम में होना इसलिए भी ऐतिहासिक है क्योंकि इस शहर का चीन से गहरा नाता रहा है।

राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भारत दौरे से ठीक पहले चीन की ओर से कश्मीर मसले पर बड़ा बयान सामने आया है। चीन, जिसने पहले कश्मीर मसले पर पाकिस्तान का साथ दिया था। अब चीन ने अपना रुख बदल दिया है। कश्मीर मुद्दे पर चीन ने अपना रुख साफ करते हुए पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। चीन ने कहा है कि कश्मीर मसले को भारत पाकिस्तान को बातचीत के लिए सुलझाना चाहिए।

‘लिंचिंग’ शब्द देश और हिंदू समाज को बदनाम करने की कोशिश : मोहन भागवत

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper