2018 के बाद इन स्मार्टफोन में वॉट्सएप हो जाएगा बंद

Published: 18/06/2018 12:48 PM

मुंबई: वॉट्सएप ने हाल ही में अपने मोबाइल डिवाइसेज़ सपॉर्ट पेज को अपडेट किया है। कंपनी ने उन डिवाइसेज़ की लिस्ट भी अपडेट की जिन्हें 2018 के आखिर तक ही सपॉर्ट मिलेगा यानी 31 दिसंबर 2018 के बाद वॉट्सएप इन फोन में काम नहीं करेगा। इस साल की शुरुआत में भी वॉट्सएप ने पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कुछ स्मार्टफोन के लिए सपॉर्ट खत्म कर दिया था।

अपनी सपॉर्ट नोट में फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी ने कहा, ‘वॉट्सएप में भविष्य में आने वाले फीचर के लिए अब इन प्लैटफॉर्म में क्षमता नहीं है। अगर आपके पास भी इनमें से कोई मोबाइल डिवाइसेज़ है तो हमारी सलाह है कि उस नए ऐंड्रॉयड या आईओएस वर्ज़न पर अपग्रेड कर लें।’ जानें उन डिवाइसेज़ के बारे में जिनमें आने वाले समय में वॉट्सऐप नहीं चलेगा।

नोकिया एस-40 प्लैटफॉर्म पर चलने वाले सभी डिवाइसेज़ के लिए इस साल के बाद सपॉर्ट खत्म कर दिया जाएगा। इनमें नोकिया आशा सीरीज़ के लोकप्रिय स्मार्टफोन भी शामिल हैं। बता दें कि नोकिया सिंबियन एस60 पर पहले ही यह सपॉर्ट खत्म हो चुका है। वॉट्सऐप ने ऐंड्रॉयड 2.1 (ऐक्लेयर) और ऐंड्रॉयड 2.2 (फ्रोयो) पर चलने वाले सभी स्मार्टफोन के लिए अपडेट रोक दी है। आईफोन की बात करें तो वॉट्सएप ने आईफोन 3जीएस व आईओएस 6 पर चलने वाली डिवाइसेज़ के लिए सपॉर्ट खत्म कर दिया है।

ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10 और पुराने प्लैटफॉर्म पर चलने वाले स्मार्टफोन के लिए भी वॉट्सएप सपॉर्ट खत्म हो जाएगा। विंडोज़ फोन 8.0 पर चलने वाला स्मार्टफोन को भी इस साल के बाद वॉट्सऐप सपॉर्ट नहीं मिलेगा। विडोंज़ फोन 7 पर चलने वाले हैंडसेट्स में भी अब वॉट्सऐप सपॉर्ट हासिल नहीं है। फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी ने ऐलान किया है कि प्लैटफॉर्म के लिए 1 फरवरी, 2020 के बाद सपॉर्ट खत्म हो जाएगा। 1 फरवरी, 2020 के बाद से आईओएस 7 पर चलने वाले आईफोन के लिए भी सपॉर्ट खत्म हो जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
-----------------------------------------------------------------------------------
loading...
E-Paper