95 साल की उम्र में जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का निधन, कई दिनों से चल रहे थे बीमार

हरारे: जिम्बाब्वे के पूर्व राष्ट्रपति राॅबर्ट मुगाबे का निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। राष्ट्रपति इमर्सन मेन्नागवा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। श्री मेन्नागव ने कहा, “मैं अत्यंत दुख के साथ यह घोेषणा कर रहा हूं कि जिम्बाब्वे के संस्थापक जनक और पूर्व राष्ट्रपति राॅबर्ट मुगाबे का निधन हो गया है। वह आजादी के प्रतीक थे। उन्होंने अफ्रीकी लोगों की आजादी और सशक्तिकरण के लिये अपना जीवन समर्पित किया था। देश उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं सकता है। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

95 साल के रॉबर्ट मुगाबे पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे। मुगाबे ने वर्ष 1987 से 2017 तक देश में राष्ट्रपति के रुप में अपनी सेवा दी। इससे पहले उन्होंने प्रधानमंत्री पद का भी कार्यभार संभाला था। मुगाबे को आजादी के नायक के रूप में जाना जाता है लेकिन वह कई विवादों में भी घिरे रहे।

बता दें कि मुगाबे ने देश की आजादी की लड़ाई में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के बाद उन्होंने 37 वर्षों तक देश में शासन किया। उनके तानाशाही फैसलों ने देश की अर्थव्यवस्था और सेना का काफी नुकसान किया था। उन्हें शासन से हटाने के लिए देशभर में आंदोलन किया गया। 2000 में जनमत संग्रह और 2008 के राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी हार का सामना करना पड़ा था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper