Account Payee Cheque क्या होता है, चेक को कैसे पहचानें?

किसी व्यक्ति से मिले चेक को बैंक में जमा करना और चेक भरना ये सब झंझट सा लगता है. इसकी वजह है की चेक में कई बार हमसे गलतियां हो जाती है जिनके कारण चेक रद्द हो जाते हैं. कई बार हमें कोई व्यक्ति जो चेक देता है उसे लेकर भी असमंजस रहता है की इसे सीधे Account में लगाए या फिर Bank जाकर सीधे कैश ले. दरअसल इन दोनों स्थितियों के लिए अलग-अलग तरह के चेक होते हैं. इन्हें आप चेक पर लिखे कुछ अक्षरों की मदद से पहचान सकते हैं. अगर आप एक बार इन्हें पहचान गए तो आप कभी भी इस तरह के चेक को लेकर असमंजस में नहीं पड़ेंगे.

अकाउंट पेयी चेक Account Payee Cheque
आमतौर पर आजकल सभी लोग अकाउंट पेयी चेक ही देते हैं. अकाउंट पेयी चेक का मतलब होता है की जिस व्यक्ति का नाम Cheque पर लिखा है ये चेक सीधे उसके अकाउंट में डिपॉजिट होगा. यानि की इस चेक से वो सीधे तौर पर बैंक जाकर कैश नहीं ले सकता. इस चेक के पैसों को लेने के लिए उसे पहले अपने खाते में उस चेक को डिपॉजिट करना पड़ेगा. इसके बाद चेक क्लियर होने पर उसे उस चेक का पैसा अपने अकाउंट में मिलेगा.

अकाउंट पेयी चेक कैसे पहचाने? How to Identify Account Payee Cheque ?
अकाउंट पेयी चेक भी नॉर्मल चेक की तरह ही होता है. दरअसल चेक एक ही होता है लेकिन इस पर कुछ निशान बना कर हम उसे अकाउंट पेयी या साधारण चेक बना सकते हैं. Account Payee Cheque को पहचानने के लिए आप उस चेक के बाई तरफ ऊपर की ओर देखें. उसमें आपको पेन से दो आड़ी लाइन बनी हुई दिखेगी. इन लाइन के बीच आपको A/C Payee लिखा हुआ दिखाई देगा. इसका मतलब ये हुआ की इस चेक को आपको सीधे ले जाकर आपके Bank Account में जमा करना है. आप चाहे तो खुद भी किसी इसी तरह लिख कर अकाउंट पेयी चेक दे सकते हैं. आप जिस भी व्यक्ति को वो चेक देंगे वो सिर्फ उसे अपने अकाउंट में लगा पाएगा.

अकाउंट पेयी चेक कैसे बनाएँ? How to Create an Account Payee Cheque ?
अकाउंट पेयी चेक बनाने के लिए निम्न तरीका अपनाएं-

– चेक के बाई तरफ ऊपर की ओर दो आड़ी लाइन खींच दें. इन दोनों लाइनों के बीच में ‘A/C Payee’ लिख दें.

– इसके बाद नाम की जगह जिस व्यक्ति को आपको चेक देना है उसका नाम लिख दें.

– इसके बाद जितनी रकम आपको उसे देना है वो रकम शब्दों में तथा संख्या में लिख दें. इसे कभी भी खाली न छोड़ें. अगर आप खाली छोड़ेंगे तो सामने वाला जितना चाहे उतना पैसा निकाल सकता है.

– इसके बाद चेक पर आपने साइन करें और उस व्यक्ति को दे दें.

अकाउंट पेयी चेक कैसे जमा करें? How to Deposit an Account Payee Cheque?
आमतौर पर आपको अकाउंट पेयी चेक को ही जमा करना होता है. नॉर्मल चेक को तो आप सीधे बैंक की ब्रांच पर जाकर कैश में बदल सकते हैं. अकाउंट पेयी चेक को जमा करने का निम्न तरीका है.

– सबसे पहले उस बैंक की ब्रांच पर जाएँ जिसमें आपका खाता है. यानि उस व्यक्ति का खाता जिसके नाम पर चेक को जारी किया गया है.

– यहाँ जाकर जमा पर्ची लें. उस पर्ची पर मांगी गई सारी डीटेल सही-सही भरें. इसमें आपका नाम, मोबाइल नंबर, राशि, चेक नंबर आदि लिखने होते हैं.

– जमा पर्ची के साथ-साथ चेक के पीछे भी आप अपना अकाउंट नंबर, नाम, और मोबाइल नंबर जरूर लिखें.

– जमा पर्ची तथा चेक को एक साथ पिन लगा कर बैंक में मौजूद चेक बॉक्स में डाल दें. आपका चेक कुछ दिनों में क्लियर हो जाएगा.

अकाउंट पेयी चेक कैसे क्लियर होता है? How to Deposit an Account Payee Cheque?
अकाउंट पेयी चेक जब भी किसी बैंक में आता है तो उसे क्लियर होने में कुछ दिनों का समय लगता है. इसमें समय इसलिए लगता है क्योंकि बैंक द्वारा पहले ये वेरिफ़ाई किया जाता है की जो चेक दिया गया है वो वेलिड हैं या नहीं. अब मान लीजिये आपको किसी ने SBI का चेक दिया और आपका अकाउंट Punjab National Bank में है. तो आपने वो चेक पंजाब नेशनल बैंक में जाकर लगाया. अब पंजाब नेशनल बैंक पहले एसबीआई के पास उसे भेजेगा और यह वेरिफ़ाई करेगा की उसे सही व्यक्ति ने जारी किया है या नहीं तथा उस चेक में जो रकम दर्ज की गई है उतना पैसा उसके अकाउंट में है या नहीं. ये सभी चीजें Verify करने के बाद ही चेक क्लियर होता है और वो राशि आपके अकाउंट में जमा कर दी जाती है.

अकाउंट पेयी चेक कितने दिनों में क्लियर होता है? How Many Days Does an Account Payee Cheque Clear?
Account payee Cheque Clear होने में कुछ दिनों का समय लगता है लेकिन ये इस बात पर निर्भर करता है की आपको जिस व्यक्ति ने चेक दिया है वो चेक आपके शहर के बैंक का है या फिर किसी अन्य शहर का. अगर चेक आपके शहर का ही है तो ये 3 से 4 दिन में ही क्लियर हो जाता है. अगर ये चेक किसी दूसरे शहर का है तो इसे क्लियर होने में 6 से 8 दिन का समय लगता है.

बेयरर चेक क्या होता है? What is a Bearer Check?
कई बार आपको कुछ ऐसे चेक मिलते हैं जिनहे आप सीधे उस बैंक की ब्रांच पर जमा करके पैसे ले सकते हैं. ऐसे चेक को बेयरर चेक कहते हैं. इन चेक पर किसी तरह की लाइन नहीं होती है. ये नॉर्मल चेक होते हैं. इन्हें आप खुद के लिए भी जारी कर सकते हैं और दूसरे व्यक्ति के लिए भी जारी कर सकते हैं.

बेयरर चेक से पैसे निकालने के लिए आपको बैंक की उसी ब्रांच पर जाना होता है जहां का वो चेक है. वहाँ पर जाकर आपको अपना चेक दिखाना और अपनी पहचान का सबूत जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड दिखाना है. इसके बाद बैंक द्वारा आपको उस चेक पर लिखे गए पैसे कैश के रूप में दे दिये जाते हैं.

चेक के बारे में अब तो आप कई बाते जान गए होंगे. भविष्य में अब जब भी आपको कोई चेक मिले तो आप उसके बाई तरफ ऊपर की ओर देखें और पता लगाए की क्या वो अकाउंट पेयी चेक है या बेयरर चेक है. अगर वो अकाउंट पेयी चेक है तो उसे सीधे अपने अकाउंट में जमा करें और बेयरर चेक है तो जहां का वो चेक है उस ब्रांच में जाकर उसे कैश कराएं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper