अनार के दाने ही नहीं छिलके भी हैं बहुत फायदेमंद

अनार एक ऐसा फल है जो अंदर से ही नहीं बाहर से भी होता फायदेमंद। मतलब अनार के दाने के साथ-साथ छिलके भी आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं| चेहरे पर मुंहासों की समस्या से परेशान है तो अनार का छिलका बहुत लाभकारी होता है। अनार के छिलकों को भून लें और ठंडा होने पर इसे पीस लें। इस पाउडर को गुलाबजल या दूध के मिलाकर चेहरे पर लगाए और सूखने पर ताजा पानी से साफ कर लें। इस पैक के प्रयोग से आप झुर्रियों से भी निजात पा सकते है।

अनार में भरपुर विटामिन्स और एंटीऑक्सीलडेंट्स होने के कारण सिर्फ खूबसूरती ही नहीं निखरती बल्कि कई बीमारियां भी दूर हो जाती है। पीरियड्स के समय पेट में अक्सर दर्द ज्यादा ही होता है। ऎसे में अगर आप अनार के सुखाएं हुए छिलकों का पाउडर बनाकर इसे पानी के साथ लेने से दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

जिनका कैलोस्ट्रॉल लेवल ज्यादा होता है,अगर वे अनार के छिलकों के पाउडर को पानी के साथ लें। इससे आपका कैलोस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल हो जाएगा। इसके अलावा खांसी,गले में खराश,दांतो संबंधी प्रॉबल्म,सांसो की बदबू से भी निजात दिलाते है ये छिलकें। पानी में इन छिलकों को मिलाकर गरारें करें। फिर देखें इसका कमाल|

बालों का झड़ना और डेंड्रफ होना आजकल आम बात हो गया है। सभी इस समस्या से परेशान है। बालों का वोल्यूम(घना)बढ़ाने के लिए अनार के छिलके वरदान की तरह है। अनार के छिलकों के पाउडर को तेल (आपकी सुविधानुसार) में मिलाकर सिर में अच्छे से मालिश करें और कम से कम दो घंटे बाद शैंपू कर लें। रूखी त्वचा के लिए भी अनार के छिलकें गुणकारी होते है। धूप और भागदौड़ के कारण आपकी त्वचा की नमी खो जाती है जिसे अनार के पाउडर को दही मिलाकर लगानें से फायदा पहुंचता है।

अनार के छिलकों को सुखाकर, भून लें और ठंडा होने पर पीसकर चेहरे पर लगाने से मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलता है। अनार के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर इसमें गुलाब जल मिलाकर इसको फेसपैक की तरह चेहरे पर लगाने से त्वचा जवां बनी रहती है और झुर्रियों से राहत मिलती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper