सावधान! कोरोना महामारी के बीच साइबर अटैक का बढ़ा खतरा, रखना होगा इन बातों का ध्यान

जयपुर: कोरोना वायरस की महामारी के बीच साइबर अटैक की संभावनाओं को देखते हुए इंटरपोल ने पर्पल नोटिस जारी कर दिया है. उसके बाद जयपुर पुलिस कमिश्नरेट ने पर्सनल, सरकारी और गैर सरकारी संगठनों में कम्प्यूटर पर होने वाले साइबर अटैक से बचने के लिए निर्देश जारी किए हैं.

पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि “वर्तमान में दुनियाभर में फिसिंग ई-मेल के जरिये कोरोना वायरस नाम से हानिकारक फाइल भेजकर कंप्यूटर हैक और डाटा को इंक्रिप्ट कर फिरौती के माध्यम से ठगी की जा रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से आगाह किया गया है कि WHO की छवि का दुरुपयोग कर फिसिंग अटैक के जरिए यूजर नेम, पासवर्ड मांगे जा रहे हैं और डाटा चुराया जा रहा है.”

रखना होगा इन बातों का ध्यान –
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑपरेटिंग सिस्टम और सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर हमेशा अपडेटेड रहने चाहिए. कोई भी अनचाही ईमेल को ओपन नहीं करना चाहिए। कंप्यूटर में हमेशा एक रिस्टोर फाइल बनाकर रखना चाहिए, जिससे भविष्य में होने वाले किसी भी तरह से डाटा लोस हो तो आप उसे दोबारा ला सके. निर्देशिका में बताया गया है कि पायरेटेड सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

अमावस्या के तुरंत बाद इन राशियों पर रहेगी भोलेनाथ की कृपा दृष्टि, हो जाएंगे मालामाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper