CORONA UPDATE: देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर बढ़ी, लेकिन महाराष्ट्र के आंकड़ों ने डराया

नई दिल्ली: देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर में लगातार इजाफा हो रहा है और अब तक कोरोना के 48534 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं तथा पिछले 24 घंटों में 3334 मरीजों के ठीक होने के बाद मरीजों के ठीक होने के बाद रिकवरी दर 41 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि देश में मरीजों के ठीक होने दर में लगातार इजाफा होना काफी सकारात्मक है। एक सकारात्मक बात यह भी है कि कोरोना मृत्यु दर जो 19 मई को 31.3 प्रतिशत दर्ज की गई थी , अब वह भी घटकर 30.02 प्रतिशत हो गई है। इस समय देश में कोरोना के 66330 सक्रिय मरीज है जो चिकित्सकों की कड़ी निगरानी में हैं।

उन्होंने बताया कि इस समय केन्द्र सरकार का ध्यान राज्यों और जिलों में पाए जा रहे कोरोना मरीजों पर हैं और उनके चिकित्सकीय प्रबंधन पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके अलावा जिन क्षेत्रों में कोरोना के मामले अधिक पाए जा रहे हैं वहां उपयुक्त कंटेनमेंट रणनीति और अन्य उपायों को कड़ाई से लागू किया जा रहा है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद(आईसीएमआर) के वैज्ञानिक रमन गंगाखेडक़र ने बताया कि आज दिन में एक बजे तक 27,55714 कोराना टेस्ट हो चुके हैं और पिछले चार दिनों से लगातार एक लाख से अधिक कोरोना परीक्षण किए जा रहे हैं तथा आज 103829 कोरोना टेस्ट किए गए हैं। देश में आईसीएमआर के नेटवर्क वाली 401 प्रयोगशालाओं ने 85542 और निजी क्षेत्र की 178 प्रयोगशालाओं में 18287 कोरोना टेस्ट किए गए हैं।

उधर, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है। 24 घंटे में 2940 नए कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। यह एकदिन में कोरोना मरीजों की सबसे ज्यादा संख्या है। अब राज्य में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 44,582 हो गई है। राज्य में पुलिस भी कोरोना से बुरी तरह जूझ रही है। महाराष्ट्र पुलिस के 1666 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 18 की मौत हो चुकी है। राज्य में शुक्रवार को कोरोना के कुल 63 मरीजों की मौत हो गई। इस प्रकार राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 1517 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि यह लगातार छठा दिन है, जब महाराष्ट्र में दो हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। अब तक राज्य में कुल 12583 मरीज ठीक हो चुके हैं और कुल 30474 ऐक्टिव केस बचे हैं। राज्य में 332777 लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper