Corona virus: बुजुर्गों को किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

लखनऊ : सबसे पहले ध्यान रखें कि आपको हाथों को बार-बार धोना है जिससे कि आपके हाथ साफ रहें और संक्रमण आपके शरीर के अंदर प्रवेश न कर पाए। इसके लिए आप बिलकुल भी आलस न करें। जरूरत हो तो रिमाइंडर भी सेट किया जा सकता है।

बुजुर्गों का इम्युनिटी सिस्टम बहुत कमजोर होता है। इसके लिए आप अपने खाने पर ज्यादा ध्यान दें। खाने में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें, साथ ही पानी भी ज्यादा पीएं।
हल्का-फुल्का व्यायाम जरूर करें, साथ ही ‘ॐ’ का जाप भी करते रहें ताकि आप खुद को रिलेक्स रख सकें।

ताजा खाना ही खाएं। बासी व बाहर का खाना आपकी इम्युनिटी को खराब कर सकता है।

पूरे समय घर पर रहना मुश्किल काम है। इससे आपको चिड़-चिढ़ भी महसूस हो सकती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस समय ही आप अपने पूरे घर के सदस्यों के साथ रह सकते हैं, जो हमेशा मुमकिन नहीं हो पाता। इसलिए एक-दूसरे के साथ अच्छा समय बिताएं, साथ ही आप फोन या वीडियो कॉल के माध्यम से भी अपने रिश्तेदारों से बात कर सकते हैं।

अदरक और तुलसी का सेवन जरूर करें। ये दोनों फ्लू से लड़ने में बहुत कारगर होते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper