Coronavirus Alert: हर किसी को जानना चाहिए यह 5 सवाल

लखनऊ: भारत में कोरोना वायरस से 886 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि मौत का आंकड़ा 19 पर पहुंच गया है। ऐसे में अभी पूरे देश में लॉक डाउन है और लोगों से घर में रहने की अपील की जा रही है। ऐसे में कई लोगों के जेहन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं कि आखिर किस तरह से हम अपना घर में रहकर ख्याल रखें और किन-किन चीजों से यह संक्रमण फैल रहा है। इसको लेकर लोग डॉक्टर और एक्सपर्ट से तमाम तरह के सवाल पूछ रहे हैं। क्या लैपटॉप, घड़ी से कोरोना वायरस फैलता है। हम रोजाना अपने घर से बाहर जाते हैं तो वह कपड़े धोएं कि नहीं। किस तरह से हम अपना पूरा बचाव कर सकते हैं। अगर सर्दी जुकाम खांसी हमें इस मौसम में हो रहा है तो क्या हमें कोरोनावायरस है। इन सभी सवालों के जवाब देने के लिए आप यह 10 सवाल पढ़िए।

1. क्या जूते चप्पल घड़ी और रोजाना बाहर पहनने वाले कपड़ों से संक्रमण फैलता है। इसके जवाब में डॉक्टर कहते हैं कि जो कपड़े आप बाहर जाने से पहले पहनते हैं। उन कपड़ों से संक्रमण फैल सकता है इसलिए आप कपड़ों को घर आकर नियमित रूप से धोएं। वही जूते चप्पलों से संक्रमण नहीं फैलता है। लेकिन घड़ी को सैनिटाइज करनी जरूरी है।

2. क्या मोबाइल, कंप्यूटर और लैपटॉप से यह संक्रमण फैलता है। जी हां.. बिल्कुल इन गैजेट से भी संक्रमण फैलता है। इसके लिए आपको इन गैजेट्स को सैनिटाइज करना जरूरी है। कीबोर्ड को भी सैनिटाइज करना जरूरी है।

3. क्या यह वायरस हवा में रहता है। किसी को संक्रमण नहीं है तो क्या उस से दूरी बनाए रखना जरूरी है। इसके जवाब में डॉक्टर कहते हैं कि हां बिल्कुल यह वायरस हवा में धीरे-धीरे सरफेस में आता है। हवा में कई मिनटों तक जिंदा भी रहता है। इसलिए आप घर से बाहर ना निकले यही सरकार अपील आपसे कर रही है। वहीं दूसरी तरफ हर किसी से आप उचित दूरी बनाकर फिर चाहे वह संक्रमित हो या ना हो।

4. क्या मास्क लगाना सभी को जरूरी है। डॉक्टर कहते हैं कि बिल्कुल जरूरी नहीं है। एन-95 को तो बिल्कुल न लगाएं। क्योंकि यह मास्क सिर्फ डॉक्टर और नर्सों के लिए होता है। यदि आपको हल्की खांसी जुखाम है तो आप मास्क जरूर लगाइए और ताकि आप दूसरे लोगों को संक्रमित नहीं करेंगे। क्योंकि इस वक्त मौसम भी थोड़ा सर्दी खांसी वाला है। तो ऐसे में आप जो है मास्क लगा सकते हैं अन्यथा आप मास्क ना लगाएं।

5. कोरोना वायरस की जांच किसे करवानी चाहिए। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए, जो विदेश से यात्रा करके आया हो या जिसकी संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। तो ऐसे में आप जांच करवा सकते हैं नहीं तो हल्की खांसी, सर्दी, कफ और यदि बुखार है तो ऐसे में जरूरी नहीं है क्योंकि इस वक्त मौसम भी थोड़ा बदल रहा है। तो ऐसे में सर्दी खांसी जुकाम होना एक आम बात है। कोरोनावायरस के संकेत 5 से 7 दिनों में दिखते हैं। कभी कभी 14 दिन लग जाते हैं। सभी से 1 मीटर की दूरी बनाए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper