Donald Trump ने भारत से मांगी ये खास दवा, कहा- मैं खुद भी खाऊंगा

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने दुनिभयाभर में तबाही मचा रखी है। इस महामारी में अब तक 64606 लोग मारे जा चुके हैं, जबकि करीब 12 लाख लोग संक्रमित पाए गए हैं। इधर, अमेरिका में कोरोना वायरस ने तांडव मचा रखा है। यहां अब तक 8 हजार से अधिक मौतें हो चुकी है, जबकि संक्रमितों का आंकड़ा तीन लाख के पार पहुंच गया है।

अमेरिका की ट्रंप सरकार कोरोना से लोगों को बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात की। इस दौरान ट्रंप ने पीएम मोदी से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टेबलेट्स की सप्लाई जल्द भेजने की बात कही है।

साथ ही उन्होंने कहा कि मैं भी इसे (दवा को) ले सकता हूं, मुझे डॉक्टरों से इस बारे में बात करनी होगी। दरअसल, कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करने वाली मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन के निर्यात पर भारत सरकार ने रोक लगा दी है। सरकार का कहना है कि इस दवा की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए तत्काल प्रभाव से इस पर रोक लगाना जरूरी है। ऐसे में अमेरिका समेत अन्य देशों में इस टेबलेट की मांग बढ़ गई है।

क्या है हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन?
ये दवा एंटी मलेरिया ड्रग क्लोरोक्वीन से अलग दवा है। यह एक टेबलेट है जिसका उपयोग ऑटोइम्यून रोगों जैसे कि संधिशोथ के इलाज में किया जाता है, लेकिन इसे कोरोना से बचाव में इस्तेमाल किए जाने की बात भी सामने आई है।

कोरोना से मिलकर लड़ेंगे भारत-अमेरिका
कोरोना वायरस महामारी से पैदा हुई स्थिति से निपटने के लिए पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने का संकल्प लिया। मोदी ने इस बातचीत के बारे में ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ टेलीफोन पर विस्तृत चर्चा हुई। हमारी चर्चा काफी अच्छी रही और हमने कोविड-19 से निपटने में भारत-अमेरिका साझेदारी की पूरी ताकत का उपयोग करने पर सहमति व्यक्त की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper