Election Results Live: सभी 542 सीटों के आए रुझान, BJP तोड़ रही अपना ही रिकॉर्ड

नई दिल्ली: लोकसभा की 542 सीटों के परिणाम के लिए आज वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है। शुरुआती रुझान में ही बीजेपी नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। जबकि कांग्रेस पिछड़ती नजर आ रही है। वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे चल रहे हैं। जबकि अमेठी से राहुल गांधी और समृति ईरानी के बीच कड़ा मुकाबला है। अब तक के रुझानों में एनडीए 332 सीटों पर आगे चल रही है। यूपीए 104 और अन्य को 106 सीट मिलती दिख रही हैं।

आज दोपहर 4 बजे तक पता लग जाएगा कि देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। 542 सीटों के लिए 8,000 से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। देशभर में मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। इस बार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में किसी भी पांच मतदान केन्द्रों के ईवीएम के वोटों को वीवीपैट पर्चियों से मिलान किया जा रहा है। इस कारण चुनाव परिणामों की घोषणा में देरी हो सकती है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, डाक से प्राप्त मत-पत्रों की गणना पहले होगी। वीवीपैट मशीनों की पर्चियों की गिनती अंत में होगी। कौन सा नेता कितनी वोटों से आगे है, किस पार्टी की जीत होती है और किसकी हार ये सभी आप लाइव अपडेट में देख सकते है।

LIVE UPDATES –

– बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से 125000 वोटों से आगे चल रहे हैं।

– अमेठी सीट राहुल गांधी और समृति ईरानी के बीच कड़ा मुकाबला है। यहां से बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कड़ी चुनौती दे रही हैं। फिलहाल, स्मृति को अब तक 11,143 वोट मिले हैं, जबकि राहुल को 9212 वोट मिले हैं।

– वाराणसी से नरेंद्र मोदी एक लाख वोट से आगे हो गए हैं। 2014 में मोदी 3 लाख 71 हजार वोट से जीते थे।

– बिहार की बेगूसराय सीट पर जेएनयू छात्र संघ के नेता और वामपंथी दलों के साझा उम्मीदवार कन्हैया कुमार से 20,000 से अधिक मतों आगे चल रहे हैं।

– उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट पर हंसराज हंस आगे, शीला दीक्षित 1647 वोट के साथ दूसरे स्थान पर है।

– सुल्तानपुर लोकसभा सीट से बीजपी प्रत्यासी मेनका गांधी पीछे चल रही हैं। उनके सामने बसपा के सोनू सिंह हैं. सोनू सिंह को अब तक 48895 वोट मिल चुके हैं, जबकि मेनका गांधी को 43659 वोट मिले हैं।

– केरल की वायनाड सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी काफी आगे चल रहे हैं। राहुल एलडीएफ प्रत्याशी पीपी सुनीर से फिलहाल 58392 मतों से आगे चल रहे हैं।

– रामपुर में कड़ा मुकाबला हो रहा है. बीजेपी प्रत्याशी जया प्रदा के बाद अब सपा प्रत्याशी आजम खान आगे चल रहे हैं। दोनों के बीच टफ फाइट देखने को मिल रही है।

– पंजाब में कांग्रेस 9 सीटों पर आगे है और शिरोमणि अकाली दल 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। गुरदासपुर से भाजपा प्रत्याशी सनी देयोल 30 हजार से अधिक वोटों से आगे।
जालंधर से कांग्रेस के संतोख सिंह 9 हजार वोटों से आगे। लुधियाना से कांग्रेस के रवनीत बिट्टू 20 हजार से अधिक वोटों से आगे। फिरोजपुर से सुखबीर बादल 40 हजार वोटों की लीड से आगे।

– हरियाणा में भाजपा को बढ़त मिल रही है। रोहतक से कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा 1743 वोट से आगे, अंबाला सीट पर भाजपा के रतनलाल कटारिया 3030 वोट से आगे, फरीदाबाद सीट पर भाजपा के कृष्णपाल गुर्जर 14177 वोट से आगे, गुरुग्राम सीट पर भाजपा के राव इंद्रजीत 19102 वोट से आगे, भिवानी से भाजपा के धर्मबीर सिंह 22636 वोट से आगे चल रहे है।

– हिमाचल में भी बीजेपी को बढ़त मिल रही है। हमीरपुर में बीजेपी के अनुराग ठाकुर 1 लाख 92 हजार, कांगड़ा से भाजपा के किशन कपूर 155308, मंडी से भाजपा के रामस्वरूप शर्मा 120999 और शिमला से भाजपा के सुरेश कश्यप 139734 मतों से आगे चल रहे हैं।

– जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग से नेशनल कॉन्फ्रेंस की उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती तीसरे नंबर पर खिसक गई हैं। यहां सभी 6 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है।

– यूपी के फर्रुखाबाद से बीजेपी के मुकेश राजपूत आगे चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी सलमान खुर्शीद तीसरे नंबर पर पिछड़ गए हैं।

– अरुणाचल प्रदेश के 60 सीटों में से 8 में आए रुझान के अनुसार बीजेपी को 8 सीटों पर बढ़त।

– ओडिशा में 38 सीटों पर आए ताजा रुझानों में 29 पर बीजेडी आगे, 7 पर बीजेपी को बढ़त।

– मुंबई की सभी 6 सीटों पर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन आगे।

– तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम आगे चल रहे हैं।

– बंगलूरू दक्षिण से भाजपा के युवा चेहरे तेजस्वी सूर्या आगे चल रहे हैं।

– रायबरेली से यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी पीछे चल रही हैं।

– केरल की त्रिवेंद्रम सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी शशि थरूर आगे चल रहे हैं। अब तक आए नतीजों में थरूर 13,716 मतों से आगे चल रहे हैं।

– रामपुर में कड़ा मुकाबला हो रहा है। बीजेपी प्रत्याशी जया प्रदा के बाद अब सपा प्रत्याशी आजम खान आगे चल रहे हैं। दोनों के बीच टफ फाइट देखने को मिल रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper