कभी सोचा है, 1 लीटर में कितना माइलेज देता है हवाई जहाज?

नई दिल्ली: आमतौर पर जब भी कभी हम कार, बाइक आदि खरीदते हैं तो उस पर काफी रिसर्च करते हैं और तब कई सारे सवाल-जवाब निकलकर सामने आते हैं जिसमें एक सवाल यह भी रहता है कि यह गाड़ी कितना माइलेज देती है। 1 लीटर तेल में यह गाड़ी कितने किलोमीटर का सफर तय कर लेती है। यह एक बहुत ही साधारण सी बात है क्योंकि गाड़ी खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होती और जो खरीदता है उसे बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखकर चलना पड़ता है जिसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है उसका इंधन।

यह तो बात हो गई दो पहिया या चार पहिया वाहन की मगर जब बात आती है हवाई जहाज है तो क्या आपने कभी सोचा है कि 1 लीटर में हवाई जहाज कितना माइलेज देता होगा। यकीनन आपके सामने यह सवाल आते ही आप हैरान हो गए होंगे कि ऐसा भी भला कोई सोच सकता है क्या। एक वक्त था जब सिर्फ अमीर लोग ही हवाई सफर कर पाते थे मगर आज के समय में हवाई यात्रा काफी सस्ती और आसान भी हो गई है। मगर यह कैसे संभव हो पाया और किस तरह से हवाई कंपनियां लोगों को सस्ता सफर करा रही हैं, इसके पीछे भी कई सारे पहलू होते हैं। जिनमें एक महत्वपूर्ण पहलू होता है उसका इंधन और उसका माइलेज।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि हवाई जहाज एक खास तरह के इंधन से चलता है और इसके इंधन में शुद्धता की मात्रा आम इंधन की अपेक्षा काफी ज्यादा होती है। ऐसे में यह जानना बेहद ही रोचक होगा कि जिस प्रकार कोई भी बाइक या कार 1 लीटर में कितना माइलेज देती है उसी तरह हवाई जहाज 1 लीटर में कितना माइलेज देता है। वैसे आपको बता दें कि माइलेज के बारे में जानने के लिए कई बातों पर ध्यान देना पड़ता है जैसे वाहन का वजन कितना है और वाहन पर बैठे यात्री का वजन कितना है।

बाइक अमूमन 100 से 150 किलो की होती है और कार 1000 से 2000 किलो तक की हो सकती है। जबकि हवाई जहाज कई हजार किलो के होते हैं और उसमें बैठे यात्रियों की संख्या भी काफी ज्यादा होती है, ऐसे में उसका वजन और भी ज्यादा बढ़ जाता है। निश्चित रूप से ज्यादा वजन को खींचने के लिए वाहन को भी ज्यादा ताकत चाहिए और ज्यादा ताकत उसे ज्यादा इंधन से ही मिलेगी ।यानी कि जितना बड़ा वाहन होता है उसकी इंधन की खपत भी उतनी ही ज्यादा होती है।

इस बात को और भी बेहतर तरह से समझने के लिए हम बता करते हैं बोइंग 747 हवाई जहाज की, आपको बता दें कि यह विमान प्रति सेकेंड में तकरीबन 4 लीटर ईंधन खर्च करता है। यानी कि इस हिसाब से देखा जाए तो इस विमान को 1 मिनट की यात्रा करने में 240 लीटर ईंधन खर्च करना पड़ता है। बोइंग के आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार बोइंग 747 तकरीबन 5 गैलन प्रति मील यानी की 12 लीटर प्रति किलोमीटर के औसत से इंजन की खपत होती है। इससे आप समझ लीजिए कि 1 किलोमीटर की दूरी तकरीबन 12 लीटर इंधन में तय होती है और अगर हम अपने सवाल का जवाब ढूंढें तो 1 लीटर तेल में यह विमान 800 मीटर यानी 0.8 किलोमीटर की दूरी तय करता है।

एक गणना के अनुसार अगर देखा जाए तो इस विमान को 12 घंटे का सफर तय करने के लिए 1,72,800 लीटर का इंधन चाहिए होता है और इस दौरान इस विमान में तकरीबन 500 यात्री सफर कर सकते हैं। जबकि इस विमान की औसत स्पीड 900 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। बोइंग 747 विमान एक बेहद ही बड़ा व्यवसायिक विमान होता है जिसे हम कार्गो विमान भी कह सकते हैं। इसे जम्बो जेट या फिर आसमान की रानी के नाम से भी जाना जाता है। इसे इसकी इन खूबियों की वजह से आसमान की रानी के नाम से भी जाना जाता हैइस विमान में कुल 4 इंजन लगे होते हैं और यह यात्री, माल वाहक और अन्य संस्करण में भी उपलब्ध है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper