गली गली सिम सिम का मज़ा, हंसी और सीख अब उत्तर प्रदेश में

लखनऊ: दुनिया के प्रसिद्ध सेस्मे स्ट्रीट का भारतीय रूपांतरण गली गली सिम सिम अब टेलीविज़न के अतिरिक्त भी मिलेगा। गली गली सिम सिम के पीछे शैक्षणिक संगठन सेस्मे वर्कशॉप इंडिया (SWI) ने आज उत्तर प्रदेश के बच्चों के लिए एक रोमांचक की शुरुआत की। सेस्मे वर्कशॉप इंडिया (SWI) शो की शिक्षाओं को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश के स्कूलों के बच्चों के लिए आकर्षक गतिविधियों का संचालन करेगा। गतिविधियां लखनऊ, आगरा, मथुरा, मेरठ, कानपुर और उत्तर प्रदेश के अन्य चयनित स्कूलों में आयोजित की जाएंगी। शिक्षक और माता-पिता अपने बच्चों को इन दिलचस्प गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं जो खेल खेल आधारित शिक्षा को बढ़ावा देते है।

स्कूलों में गतिविधियों के अलावा बच्चे हर सोमवार से शुक्रवार, 3-4 बजे और शनिवार को सुबह 10:30 बजे डी डी नेशनल पर यह शो देख सकते है। गली गली सिम सिम में विशेष एपिसोड है जो बच्चों को नए शब्दों , संख्याओं और संख्या अवधारणाओं को सीखने, खुश और स्वस्थ रहने, भावनाओं की पहचान और अभिव्यक्ति करने, समस्या निवारण, दृढ़ता, आत्म-विनियम इत्यादि जैसे कौशल सीखने के लिए प्रेरित करता है। गली गली सिम सिम के अंदाज़ में पेश किए गए बॉलीवुड के नृत्य वाले गीत बच्चों को थिरकने के लिए प्रेरित करते हैं।

गली गली सिम सिम बच्चों के लिए आकर्षक उपहार जीतने का एक रोमांचक अवसर भी लाया है। शो में हर दिन एक प्रश्न दिखाया जायेगा जिसका जवाब शो में ही छिपा है। बच्चे अपने माता – पिता की मदत से 9818420805 पर अपना जवाब व्हाट्सप्प (whatsapp) कर सकते है। पहले पांच सही जवाबों को हर दिन गली गली सिम सिम से रोमांचक उपहार मिलेंगे। शोभा कपूर, एसोसिएट उपाध्यक्ष – मीडिया वितरण, सेस्मे वर्कशॉप इंडिया (SWI) के अनुसार, “हाल के शोध से पता चला है की गली गली सिम सिम देखने वाले बच्चों में साक्षरता, संख्यात्मकता, स्वस्थ आदतों और सामाजिक भावनात्मक व्यवहार के परिणामों में सुधार हुआ है। हम उत्तर प्रदेश के स्कूलों में कार्यशालाओं और गतिविधियों के द्वारा टी वी की शिक्षाओं का विस्तार करने के लिए उत्साहित हैं, जो बच्चों को स्कूल और ज़िन्दगी के लिए तैयार करेगा।

आज तक गली गली सिम सिम, भारत में फ्री टू एयर टेलीविज़न चैनलों पर प्रसारित होने वाला बच्चों (2 -8 साल) का एकमात्र शैक्षिक कार्यक्रम है। डी डी नेशनल के अलावा गली गली सिम सिम दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनलों पर भी प्रसारित होता है : डी डी उत्तर प्रदेश, डी डी बिहार, डी डी मध्य प्रदेश, डी डी राजस्थान, डी डी गिरनार(गुजराती), डी डी सह्याद्री (मराठी), डी डी बांग्ला (बंगाली), डी डी पोधगइ (तमिल) और डी डी काशिर (कश्मीरी) । यह शो अपनी शुरुआत से अब तक 150 मिलियन से अधिक बच्चों तक पंहुचा हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper