Ganesh Chaturthi : आज बंद रहेंगे शेयर बाजार, NSE-BSE व कमोडिटी में नहीं होगा कारोबार

नई दिल्ली: आज सप्ताह के पहले दिन बाजार बंद रहेगा। बाजार के बंद रहने का कारण गणेश चतुर्थी का होना है। आज देशभर में गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है इसी मौके पर आज बाजार में भी कारोबारा नहीं हो रहा है। ये लगातार तीसरा दिन है जब बाजार में कारोबार नहीं हो रहा है। इस से पहले शेयर बाजार शनिवार, और रविवार को भी बंद था। अब बाजार मंगलवार यानी की महीने के तीसरे दिन कारोबार करता दिखाई देगा।

महाराष्ट्र समेत देशभर में सोमवार को गणेश चतुर्थी का पर्व बड़े धूम-धाम के साथ मनाया जा रहा है। कमोडिटी मार्केट में भी कोई कारोबार नहीं होगा। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में कारोबार नहीं होगा। दोनों ही शेयर बाजारों में मंगलवार 3 सितंबर को कारोबार शुरू होगा। कमोडिटी फ्यूचर बाजार में शाम 5 बजे से कारोबार होगा।

महाराष्ट्र में गणेश पूजा उत्सव 10 दिनों तक धूम-धाम से मनाया जाता है। यह पर्व भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी को मनाया जाता है। माना जाता है कि इसी दिन गणेश जी का प्राकट्य हुआ था। इस बार यह पर्व 2 सितंबर से शुरू होकर 12 सितंबर तक चलेगा। इसके बाद शेयर बाजार 10 सिंतबर, मंगलवार के दिन भी बंद रहेंगे। क्योंकि इस दिन मुहर्रम मनाया जाएगा।

इससे पहले शुक्रवार को शेयर बाजार में तेजी रही थी। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 263.86 अंक की तेजी के साथ 37,332.79 पर और निफ्टी 74.95 अंकों की तेजी के साथ 11,023.25 पर बंद हुआ था। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार को 153.33 अंकों की तेजी के साथ 37,222.26 पर खुला और 263.86 अंकों या 0.71 फीसदी तेजी के साथ 37,332.79 पर बंद हुआ था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper