Google पर भिखारी सर्च करने पर क्यों आती है Pakistan के PM की फोटो ?

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया गया है। इस प्रस्ताव में गूगल के सीईओ को समन भेजने की बात है। गूगल सीईओ को समन भेजकर पूछा गया है कि सर्च इंजन पर ‘भिखारी’ शब्द सर्च करने पर इमरान खान की तस्वीर सामने क्यों आती है? पाकिस्तान की एक पत्रकार ने इमरान खान और इस प्रस्ताव की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है। बता दें कि पाकिस्तान इन दिनों गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है। स्थिति ये है कि पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार घटकर काफी कम हो गया है। यही वजह है कि अर्थव्यवस्था को सुचारु रुप से चलाने के लिए पाकिस्तान कर्ज लेने की कोशिश कर रहा है। यही वजह है कि इन दिनों सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर इमरान खान के काफी मीम्स बनाए जा रहे हैं।

बीते दिनों में इमरान खान ने कर्ज के लिए कई देशों का दौरा किया है, जिनमें सऊदी अरब, चीन आदि देशों का नाम शामिल है। सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 6 अरब डॉलर का कर्ज देने का ऐलान भी किया है। चीन ने भी पाकिस्तान को आर्थिक मदद का भरोसा दिया है। इसके अलावा पाकिस्तान ने कर्ज के लिए आईएमएफ का भी रुख किया था। इसके साथ ही पाकिस्तान सरकार अपने खर्चों को भी काफी सीमित कर रही है और फिजूलखर्ची रोकने पर उनका जोर है। पीएम बनने के बाद इमरान खान ने पीएम के काफिले में चलने वाली कई लग्जरी गाड़ियों को नीलामी के जरिए बेच दिया था।

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों ही गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई अमेरिकी सांसद के सामने पेश हुए थे। इस दौरान भी गूगल सीईओ से यह सवाल पूछा गया था कि गूगल पर इडियट शब्द सर्च करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तस्वीर सामने क्यों आती है? गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने जवाब में बताया था कि गूगल का सर्च इंजन एक एल्गोरिदम पर काम करता है और रिजल्ट देने के लिए 200 के करीब फैक्टर काम करते हैं। जिसके बाद मिलता-जुलता टॉपिक, पॉप्यूलैरिटी आदि का विश्लेषण करने के बाद बेस्ट रिजल्ट दिखाया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper