Google Play Store पर Apps कैसे Publish करें कितनी होती है कमाई ?

आजकल हर कोई इन्टरनेट के जरिये पैसे कमाने की सोचता है. इन्टरनेट से पैसे कमाने का एक रास्ता है की आप कोई ऐप बनाएँ और उसे Google Play Store पर डालें इसके बाद आपको पैसे मिले. ये सुनने में काफी अच्छा लगता है लेकिन इसे करना एक मुश्किल काम है. इसके लिए आपको Apps और internet दोनों की ही अच्छी जानकारी होना चाहिए.

मोबाइल के लिए Apps कैसे बनाएँ?

मोबाइल के लिए app बनाने के कई रास्ते हैं. आप चाहे तो खुद किसी Software की मदद से ऐप बना सकते हैं, किसी डेवलपर से ऐप को बनवा सकते हैं या फिर ऐप बनाने के लिए किसी Free Website की मदद ले सकते हैं. इसमें आपका जैसा बजट हो आप वैसा काम कर सकते हैं. अगर आपको खुद को ऐप बनाना आता है तब तो और भी अच्छा होता है क्योंकि इससे Developer को देने वाला पैसा बच जाता है. घर बैठे Android App कैसे बनायें

मोबाइल App को Play store पर कैसे Publish करें?

गूगल प्ले स्टोर पर किसी ऐप को पब्लिश या लिस्ट करने के लिए आपको सबसे पहले Google play console पर अपना अकाउंट बनाना होता है जिसके लिए आपको 25 Dollar चुकाने होते हैं. इस पर आप अपनी जीमेल आईडी के माध्यम से अकाउंट बना सकते हैं. एक बार आपका ये अकाउंट बन गया तो आप आसानी से प्ले स्टोर पर किसी ऐप को पब्लिश कर सकते हैं.

गूगल प्ले स्टोर पर किसी ऐप को लिस्ट या पब्लिश करने से पहले आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होती है जिन्हें आपको अपने Computer या फिर Mobile में रख लेना चाहिए. ये सभी चीजें आपको तब लगती है जब आप अपने ऐप को पब्लिश करने के लिए Google play console पर प्रोसैस कर रहे होते हैं.

– एक Apk फ़ाइल होना चाहिए आपके ऐप की.

– आपके पास एक Short Description और Long Description होना चाहिए.

– आपके ऐप का Logo जो HD में हो. (512×512 pixel)

– एक बैनर जो आपके ऐप से संबन्धित हो. (512×1024 pixel)

– अपने ऐप के कुछ Screen shot रखें जिन्हें आपको बाद में दिखाना पड़ेगा.

इन सभी चीजों को एक जगह अपने कम्प्युटर में रखें और फिर Google play console के Dashboard को ओपन करें. और निम्न स्टेप्स को फॉलो करें.

– सबसे पहले आपको Create Application का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

– इसमें आपसे आपके ऐप का नाम पूछा जाएगा. अपने ऐप का नाम लिखकर आगे बढ़ें.

– Google play console के लेफ्ट साइड में आपको कुछ ऑप्शन के सामने ट्राईएंगल बना हुआ दिखाई देगा. आपको उन सभी ऑप्शन में मांगी गई जानकारी भरनी है.

– सबसे पहले आप जाएँ Store listing ऑप्शन पर. यहाँ पर आपसे ऐप का नाम पूछा जाएगा और शॉर्ट और फुल डिसक्रिप्शन मांगा जाएगा.

– जब आप नीचे स्क्रोल करेंगे तो आखिरी में आपसे कुछ स्क्रीनशॉट्स मांगे जाएंगे जो आपकी एप्लिकेशन से संबन्धित होंगे. उन्हें आपको यहाँ पर अपलोड करना है.

– इसके बाद आप और नीचे जाएंगे तो आपसे आपकी ऐप का लोगो मांगा जाएगा. उसे यहाँ अपलोड करें.

– इसके बाद आपसे बैनर मांगा जाएगा उसे अपलोड करें.

– अगर आपने कोई विडियो अपने ऐप से संबन्धित बनाया है और उसे Youtube पर लगाया है तो आप उसका लिंक भी इसमें लगा सकते हैं.

– इसके बाद Categorization की बारी आती है जिसमें आपको कुछ जरूरी जानकारी भरनी होती है.

– इसमें आपको सबसे पहले अपने ऐप का टाइप बताना होता है की वो Game है या फिर कोई App है.

– इसके बाद आपसे उस App या Game की केटेगरी पूछी जाएगी.

– इसके बाद नीचे आए और अपनी Contact Details को फिल करें.

– इसके बाद आपको अपनी Privacy policy के बारे में लिखना है. अगर आपकी कोई प्राइवसी पॉलिसी नहीं है तो आप Not submitted पर क्लिक करें.

– इन सभी ऑप्शन को फ़िल करने के बाद आपको Save draft पर क्लिक करना है.

अब आपको Pricing & Distribution पर क्लिक करना है और इसमें मांगी गई जानकारी को फ़िल करना है.

– इसमें सबसे पहले आपको ये बताना है की ये ऐप पैड या फ्री है.

– इसके बाद आपको देश चुनना है जिसमे आप अपने ऐप को दिखाना चाहते हैं.

– इसके बाद कुछ पॉलिसी के बारे में आपको अपनी सहमति जाहिर करनी है.

– इसके बाद जो फील्ड भरनी जरूरी हो उसे भरे और save draft पर क्लिक करें.

अब आपको App release वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसमें मांगी गई जानकारी को भरना है.

– App release में आपको तीन वर्जन नजर आएंगे. Alpha, Beta और Production आप Production पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपके सामने Create Release नाम का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करना है.

– इसके बाद continue पर क्लिक करना है.

– अब आपसे आपकी एप्लिकेशन की apk फ़ाइल मांगी जाएगी उसे यहाँ पर अपलोड करें.

अब आपको device catalog Option पर क्लिक करना है और उसके अंदर supported डिवाइस पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपको Content rating पर क्लिक करना और continue करें.

– इसमें सबसे पहले आपका Email ID मांगा जाएगा.

– आगे कुछ पॉलिसी आएगी जिनके जवाब आपको देना है.

– सारी पॉलिसी के जवाब देने के बाद आपको Calculate Rating पर क्लिक करना है.

– इसके बाद एक और पेज खुलेगा जिसमें Apply rating का बटन आएगा उस पर क्लिक करें.

अब आपके google play console से सारे ट्राईएंगल हट गए होंगे. अब आपको अपने ऐप को पब्लिश करना है जिसके लिए आपको App release पर क्लिक करना है.

– इसमें आपको अपनी APK  पहले से अपलोड मिलेगी क्योंकि आपने पहले उसे अपलोड किया था.

– इसके बाद आपको इसका Version Select करना है. अगर आप पहली बार एक ही apk को अपलोड कर रहे हैं तो 1.0 डालें.

– इसके बाद आपको ये बताना है की आपके इस ऐप में क्या नया है.

– इसके बाद Review बटन पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपके सामने Start Rollout to Production नाम का ऑप्शन आएगा. उस पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपका App Play Store पर पब्लिश हो जाएगा.

App बनाकर Playstore से कितनी कमाई होती है?

कोई भी ऐप बनाकर आप प्ले स्टोर से कितना कमा सकते हैं ये सवाल हर किसी के दिमाग में होता है लेकिन इसका जवाब देना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि हर ऐप को एक जैसा पैसा नहीं मिलता. हर ऐप को कई अलग-अलग मानकों पर खरा उतारने के बाद पैसा मिल पाता है. इस पर होने वाली कमाई आपके Applications की केटेगरी, आपके देश, आपके Download करने वालों पर निर्भर करती है.

किसी भी App से होने वाली कमाई इस बात पर निर्भर करती है की उस पर किस तरह के विज्ञापन दिखाये जा रहे हैं और उसे कितने लोग देख रहे हैं और विज्ञापन पर क्लिक कर रहे हैं. मान लीजिये कोई ऐसी केटेगरी का विज्ञापन है जिस पर कम पैसा मिल रहा है लेकिन उसे आपके ऐप पर करोड़ों लोगों ने देख कर क्लिक कर लिया तो आपको ज्यादा पैसा नहीं मिल पाएगा. वहीं अगर कोई ऐसा विज्ञापन है जिस पर अच्छा पैसा मिल रहा है और उस पर कम लोगों ने भी क्लिक किया है तो आपको अच्छा पैसा मिल सकता है.

Youtube से मिली जानकारी और App Publisher के मुताबिक अगर किसी Application को 1 लाख लोग डाउनलोड कर लेते हैं और उसका ऐप डेली चल रहा है तो उसे दिनभर में 1000 रुपये से 10 हजार रुपये तक की कमाई हो सकती है. अगर उसकी ऐप पर अच्छे विज्ञापन दिखाये जा रहे हैं तो ये 10 हजार से भी ऊपर जा सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper