लूज़ मोशन (दस्त) रोकने के घरेलू उपाय

द लखनऊ ट्रिब्यून ब्यूरो : सेब का सिरका लूज मोशन को रोकने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है। यह पेक्टिन का एक अच्छा स्रोत है और उत्तेजित पेट को शांत करने में मदद करता है। यह बैक्टीरिया से लड़ता है जो लूज मोशन का कारण बनते हैं। एक गिलास पानी में सेब साइडर सिरका के एक चम्मच को मिलाएं और हर भोजन के बाद इसे पीएं।
– पेट दर्द में दही का इस्तेमाल काफी लाभकारी रहता है। दही में मौजूद बैक्टीरिया संतुलन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दही प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है। यह एक तरह का अच्छा बैक्टीरिया है, जो सामान्य रूप से आपके पाचन तंत्र में पाए जाने वाले स्वस्थ जीवाणुओं के समान होती हैं।
– यदि आप बार-बार हो रहे मोशन से परेशान हो चुके हैं, तो केले का इस्तेमाल आपको आराम देगा। कच्चा और पका हुआ केला दोनों आपके पेक्टिन गुण के कारण लूज मोशन का इलाज करने में सहायता कर सकते हैं। यह घुलनशील फाइबर आंतों में तरल पदार्थ को अवशोषित करने में मदद करता है और लूज मोशन की समस्या को दूर कर सकता है।
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper