वोटर लिस्ट में नाम है या कट गया, 2 मिनट में मोबाइल से ऐसे करें चेक

कई बार ऐसा होता है कि पिछले चुनाव के दौरान वोटर लिस्ट में आपका नाम है, लेकिन आने वाले चुनाव में आपको पता चलता है कि नाम कट गया है। कई बार वोटर को ऐसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है जब वोटर कार्ड होने के बावजूद मतदाता सूची से उसका नाम गायब हो जाता है। ऐसे में वोटरों को मतदाता सूची में अपने नाम की जानकारी होना जरूरी है। आज हम आपको एक तरीका बताते हैं जिससे आप घर बैठे मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या ईपीआईसी यानी EPIC से चेक कर सकते हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं?

कैसे करें चेक-
यदि आप यह जानना चाहते हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या कट गया है तो सबसे पहले अपने फोन के मैसेजिंग ऐप पर जाएं।
अंग्रेजी में टाइप करें EPIC। उसके बाद स्पेस देकर 10 अंकों का मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या लिखें।
इसके बाद इस मैसेज को 7738299899 पर भेज दें।

इसके अलावा SMS <ECI> space <EPIC No> को 1950 पर भेजें. (EPIC – वोटर आईडी, जिसे इलेक्टर्स फोटो पहचान पत्र भी कहा जाता है.) उदाहरण – अगर आपके वोटर आईडी नंबर 12345678 है तो एसएमएस बॉक्स में ECI 12345678 लिखकर 1950 पर भेजें।

अगर मतदाता सूची में आपका नाम है तो आपको इस मैसेज के जवाब में एक मैसेज मिलेगा जिसमें आपका नाम और अन्य जानकारियों का विवरण दिया जाएगा।

इसके अलावा आप कॉल करके भी यह जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या कट गया है तो सबसे पहले अपने फोन से 1950 पर कॉल करें। कॉल करने पर आपसे मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या और लोकेशन जैसी जानकारियां मांगी जाएंगी। आपके द्वारा दी गई जानकारियों की पुष्टि हो जाने के बाद, प्रतिनिधि आपको बताएंगे कि आपका नाम सूची में है या नहीं।

वहीं, आप electoralsearch.in पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं। सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर में www.nvsp.in टाइप करके ओके कर दें। अब आपके सामने राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल खुल जाएगा। अब बायीं ओर सर्च का एक बॉक्स दिखेगा, उस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसका यूआरएल http://electoralsearch.in होगा। अब यहां से आप दो तरीकों से अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं। पहला तरीके में आप नाम, पिता या पति का नाम, उम्र, राज्य, लिंग, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम डालकर अपना नाम पता कर सकते हैं। अगली स्लाइड में जानें दूसरा तरीका।

दूसरा तरीका यह है कि आप नाम से सर्च करने के बजाय मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या से सर्च करें। इसके लिए आपको इसी पेज पर विकल्प मिल जाएगा। वोटर आईडी कार्ड की मदद से नाम सर्च करना आसान है, क्योंकि पहले वाले तरीके में आपको कई चीजों के बारे में जानकारी देनी होती है। वैसे बिहार, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के लिए लोगों के लिए मैसेज की सुविधा है। अगली स्लाइड में जानें मैसेज वाला तरीका।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper