विज्ञापनों में वर्ल्ड कप की गर्मी

लखनऊ: 16 जून को भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप प्रतियोगिता में आमने सामने होगी. इस मैच को लेकर दोनों देशों के क्रिकेट प्रेमियों में हाई वोल्टेज मुकाबला देखने की उत्सुकता है. यही नहीं भारत-पाकिस्तान के मुकाबले को लेकर अब विज्ञापनों में भी मुकाबला छिड़ गया है. पहले स्टार स्पोर्ट्स में एक विज्ञापन बनाया जिसमें भारत को पाकिस्तान का बाप बताने की कोशिश की गई. और अब एक विज्ञापन पाकिस्तान की एक ऑनलाइन एप की ओर से आया है जिसमें भारतीय एयरफोर्स के जाबाज विंग कमांडर अभिनन्दन को लेकर बनाया है. इस विज्ञापन को स्टार स्पोर्ट्स के विज्ञापन का जवाब बताया जा रहा है जो इस समय सोशल मीडिया पर कमेंट के साथ वायरल हो रहा है.

स्टार स्पोर्ट्स के विज्ञापन में दिखाया गया है कि बांग्ला देश की टीशर्ट पहनकर एक शख्स पाकिस्तानी टीशर्ट पहने हुए शख्स से कहता है कि भाईजान सातवीं बार मौक़ा मिला है. पाकिस्तानी टीशर्ट पहने व्यक्ति जवाब देता है, कोशिश जारी करते रहना चाहिए. क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती. एक दिन जरूर कामयाब होते हैं. ऐसा अब्बू कहा करते थे. तभी भारतीय क्रिकेट टीम की टीशर्ट पहने एक शख्स कहता है, मैंने ऐसा कब कहा? तुरंत ही पाकितान क्रिकेट टीम का टीशर्ट पहने वाला शख्स कहता है, नहीं..नहीं. आप नहीं वह तो मेरे अब्बू. उसके बाद बैकग्राउंड में से आवाज आती है, इस फादर डे किसकी होगी जीत. देखिए इंडिया vs पाकिस्तान. इस 16 जून को.

यह विज्ञापन धमाल मचा ही रहा था कि पाकिस्तान की तरफ से जवाबी विज्ञापन आ गया. इस विज्ञापन में बालाकोट स्ट्राइक के वक्त ख़बरों में रहे विंग कमांडर अभिनंदन के एक हमशक्ल शख्स को कप में चाय पीते हुए दिखाया गया है. इस विज्ञापन में एक शख्स अभिनंदन के हमशक्ल से सवाल करता है, टॉस जीत गए तो क्या करोगे? तो जवाब मिलता है, सॉरी आई एम नॉट सपोज्ड टू टेल यू दैट सर..फिर सवाल किया जाता है, प्लानिंग 11 में कौन-कौन होगा? जवाब में, आई एम सॉरी, आई एम नॉट सपोज्ड टेल यू दिस. फिर सवाल ओके हाउ ईस दी? जवाब, टी ईस फैंटास्टिक सर. सवाल करने वाला शख्स कहता है अभिनंदन की शक्ल वाले से अच्छा चलो. अब तुम जा सकते हो. हमशक्ल चल पड़ता है. तभी सवाल करने वाले की आवाज आती है एक सेकेंड रुको? कप कहाँ लेकर जा रहे हो. विज्ञापन में चाय के कप से इशारा क्रिकेट वर्ल्ड कप से है.

लगता है यह विज्ञापन उस वीडियो का नाट्य रूपांतरण है जिसमें अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना की पकड़ में दिखाया गया था. वर्ल्ड कप वाले पाकिस्तानी विज्ञापन पर सोशल मीडिया पर भारतीयों ने आपत्ति जतानी शुरू कर दी है. तरह-तरह कमेंट्स आ रहे हैं. विज्ञापनों के मुकाबले पर मुश्ताक अली का कहना है कि खेल देशों को जोड़ने का काम करता है. एक पाकिस्तानी होने के नाते मैं इस विज्ञापन की निंदा करता हूँ. ऐसी चीजें नहीं होनी चाहिए. एक चैनल का विज्ञापन पूरे देश की सोच नहीं हो सकता.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper