जानिये श्रीदेवी को कैसे हुआ अचानक ‘कार्डिक अरेस्ट’, आप भी रहें सावधान

द लखनऊ ट्रिब्यून ब्यूरो : बॉलीवुड की चांदनी श्रीदेवी अब इस दुनिया में नहीं हैं। उनके असामयिक निधन का कारण ‘कार्डिक अरेस्ट’ होना बताया जा रहा है। इस बात की पुष्टि उनके देवर संजय कपूर ने की है। श्रीदेवी अपने रिश्तेदार की शादी में शामिल होने के लिए दुबई गयी थीं और निधन के कुछ देर पहले तक बिलकुल फिट थी। निधन से पहले के वीडियो और तसवीरें इस बात पुष्टि भी कर रहे हैं कि वह बिलकुल फिट थीं, लेकिन अचानक हुए ‘कार्डिक अरेस्ट’ से वह उबर ना सकीं और मौत के आगोश में समा गयीं।

दरअसल वजन को काबू में रखने के लिए श्रीदेवी दवा लेती थीं, जिसके कारण उनका स्वास्थ्य लगातार गिरता जा रहा था। साथ ही ऐसे दावे भी किये जा रहे हैं कि वे चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को मिटाने के लिए कैलिफोर्निया में रिंकल लिफ्टिंग के लगातार ऑपरेशन करवा रही थीं ताकि उनके चेहरे पर झुर्रियां न दिखें। साथ ही हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरपी करवा रही थीं ताकि वे खूबसूरत दिखती रहें। इन सब के कारण ही उन्हें ‘कार्डिक अरेस्ट’ झेलना पड़ा और उनकी मौत हो गयी। हालांकि इन दावों की डॉक्टरों ने पुष्टि नहीं की है, लेकिन यह बताया गया है कि श्रीदेवी की मौत अचानक हुए ‘कार्डिक अरेस्ट के कारण हुई। आइये जानते हैं कि आखिर क्या है ‘कार्डिक अरेस्ट’ और कैसे यह इंसान को अपनी गिरफ्त में ले लेता है।

अचानक हुआ ‘कार्डिक अरेस्ट’ हृदय के कामकाज को रोक देता है और इंसान की सांस रूक जाती है और वह बेहोश हो जाता है। हृदय से खून की पंपिंग रूक जाती है और इंसान की मौत हो जाती है। अचानक हुए ‘कार्डिक अरेस्ट’ और हार्ट अटैक के बीच अंतर होता है। हार्ट अटैक में एक खास हिस्से में रक्त प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, जिससे मांसपेशियों को नुकसान होता है। कभी-कभी हार्ट अटैक होने से भी ‘कार्डिक अरेस्ट’ हो जाता है।

‘कार्डिक अरेस्ट’ के लक्षण
अचानक हुआ ‘कार्डिक अरेस्ट’ कोई लक्षण नहीं दिखाता और सहसा व्यक्ति को अपनी गिरफ्त में ले लेता है। लेकिन हालिया अध्ययन में यह बात साफ हुई है कि कार्डिक अरेस्ट के पहले शरीर में निम्न लक्षण दिखाई पड़ते हैं- चक्कर आना, थकान होना, सांस लेने में परेशानी, घबराहट, छाती में दर्द। तो फिर आप भी रहें सावधान इस गंभीर बीमारी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper