आपके पैरों से भी आती है बदबू तो जानिये दूर करने के घरेलू उपाय

द लखनऊ ट्रिब्यून ब्यूरो : यदि आप अपने पैरों की बदबू से परेशान हो और आप अपने आप को दूसरों के सामने शर्मिदा होने से बचाना चाहते हो, तो आपके लिए बेंकिग सोडा बहुत ही फायदेमंद है। बदबू वाले जूते को बेकिंग सोडे वाले पानी के साथ धोने से जूते की बदबू खत्म हो जाती है।

जूतें में लेवेदर तेल की कुछ बुँदे डालने से जूते से बदबू नष्ट हो जाती है। लेवेंडर तेल में एंटी बैक्टीरिया गुण मौजूद होते हैं जो बदबू को नष्ट कर देते हैं। साथ ही इससे जूतें में ताजा खुशबू आने लगती है।

पैरों से बदबू दूर करने के उपाय में एक उपाय यह है कि जूतों को कुछ देर के लिए धूप में रखें इससे जूतों की बदबू आसानी से निकल जाती है। इससे जुतें की सोल और अंदर का कपड़ा अच्छे से सूख जाता है। जिससे आपके पैरों में बदबू नहीं आती।

एक हफ्ते तक अपने पैर तीस मिनट के लिए हर दिन चाय में भिगों कर रखें। चाय में होने वाला टैनिक एसिड आपकी त्वचा को सुखा देता है। अपने पैरों को नमक वाले पानी के साथ धोना चाहिए। इसके लिए आधा लीटर पानी में आधा कप नमक मिला लें। इससे आपके पैरों से बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper