तीन दिवसीय एएनएम प्रशिक्षण संपन्न, भरेंगी सी बैक फार्म, जांचेगी बीपी व ब्लड शुगर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अलीगंज स्थित एएन एन प्रशिक्षण केंद्र में जनपद लखनऊ की 26 एएनएम का गैर संचारी रोगों पर 3 दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। यह प्रशिक्षण 6 नवंबर से प्रारंभ हुआ था। प्रशिक्षण के अंत में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एसके सक्सेना ने सभी सफल प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि अब भारत सरकार ने गैर संचारी रोगों कैंसर, मधुमेह तथा हाई ब्लड प्रेशर के लिये 30 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों की जांच करवाने का निर्णय किया है। यह आशाओं की मदद से किया जाएगा। एएनएम एक हजार की आबादी में 30 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों की सूची बनाएगी। यह संख्या लगभग 370 होती हैं।

इन सभी लोगों के सी बैक (कम्युनिटी बेस्ड एसेसमेंट चेकलिस्ट) फार्म आशाओं द्वारा भरे जायेंगें। इसके आधार पर जिन्हें अधिक नम्बर मिलेंगें, उनकी जांच पहले की जाएगी, लेकिन जांच (स्क्रीननिंग) सभी की होगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि हमारे देश में गैर संचारी रोग समय पूर्व मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। भारत में इस समय जितनी मृत्यु होती हैं उसका 60% से अधिक गैर संचारी रोगों के कारण हो रही हैं। इन मृत्यु के चार प्रमुख कारण हैं हृदय रोग, लकवा तथा उच्च रक्तचाप, चिरकालिक श्वसन रोग, कैंसर तथा मधुमेह। उन्होंने बताया कि यहां प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद यह आशाएं अपने -अपने गांव में 30 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों की स्क्रीनिंग करेंगी।

एनसीडी के नोडल अधिकारी डॉ आर के चौधरी ने बताया कि आशाएं अपनी एक हजार की आबादी में 30 वर्ष से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों का सी बैक फॉर्म भरेंगी। 1000 की आबादी में सामान्यतः 370 व्यक्ति 30 वर्ष से ऊपर के होते हैं। इन सभी का कम्युनिटी बेस्ड एसेसमेंट चेक लिस्ट (समुदाय आधारित मूल्यांकन प्रपत्र )भरा जाएगा जिसके आधार पर उनमें रोग होने की संभावना का पता चलेगा।

जो व्यक्ति ज्यादा संदेह के घेरे में होंगे उनकी पहले जांच की जाएगी। सभी लोगों की वर्ष में एक बार मधुमेह ,उच्च रक्तचाप ,मोटापे तथा कैंसर के लिए गांव में ही जांच की जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper