OMG: यहां भगवान नहीं अपराधी पूजे जाते हैं

लखनऊ: अभी तक हम सभी ने भगवान और देवी-देवताओं की पूजा पाठ के किस्से सुने ही होंगे. लेकिन ऐसा कोई भी नहीं होगा जिन्हें अपराधियों से दूरी बना कर रहना पसंद नहीं हो. समाज ऐसे लोगों से ना ही कोई रिश्ता रखना चाहता है और ना ही इन्हें अपने घर में आने की इजाजत देता है. लेकिन हमारे इसी समाज में एक ऐसा देश है जो इन अपराधियों की पूजा करता है. यहां के लोग अपराधियों को भगवान के तरह पूजते हैं. आपको यह सब सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन यही सच्चाई है.

मिली जानकारी के मुताबिक लैटिन अमेरिका के वेनेजुएला में लोग अपराधियों की पूजा करते हैं. यहां के लोग इस दुनिया से गुजर चुके अपराधियों की मुर्ति बनाकर उन्हें पूजते हैं. स्पेनिश भाषा में इन अपराधी देवताओं को सैंटोस मैलेंड्रोस कहते हैं. पहले के समय के सभी बदनाम अपराधियों के छोटी-छोटी मुर्तियोंं को एक जगह पर रखा गया है जिसके दर्शन के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. आइए जानते हैं आखिर इन अपराधियों की पूजा क्यों की जाती है ?

वही कुछ लोगो का कहना है कि वेनेजुएला में जनता के बीच इन अपराधियों की छवि रॉबिनहुड वाली रही है. ये सभी अपराधी अमीर लोगों की दौलत लूटकर गरीब लोगों के बीच बांट देते थे. यहां के लोग इन अपराधियों की पूजा इसलिए करते हैं क्योंकि इन्होंने किसी की किसी की हत्या नहीं की. सिर्फ अमीरों को लूटा और गरीबों पर लुटाया. जंहा स्थानीय लोगों का मानना है कि मैंलेंड्रो ने अच्छा काम किया है जिसके लिए इन्हें कुछ इनाम दिया जाना चाहिए. अगर इनकी पूजा-अर्चना नहीं की जाएगी तो ये हमसे खफा हो जाएंगें. जिस तरह से हमारे भारत में किसी मन्नत के पूरा होने पर चढ़ावा चढ़ाया जाता है ठीक उसी तरह वेनेजुएला के सैंटोस मैलेंड्रोज को भी चढ़ावा चढ़ाया जाता है.

सूत्रों के मुताबिक अगर वेनेजुएला में कोई इंसान किसी बात से परेशान है, तो वो मैंलेंड्रो से मन्नत मांगता है. काम हो जाने के बाद इन सैंटोस मैलेंड्रो को चढ़ावा में शराब चढ़ाया जाता है. लोगों की मान्यता है कि ये खुश होकर उन्हें वरदान देते हैं और उनका काम बन जाता है. हां लोग इस बात की सलाह देते हैं कि इन अपराधियों को चढ़ावे में ज्यादा शराब नहीं दी जानी चाहिए. वरना, ये काम छोड़कर जश्न मनाने में मशगूल हो जाएंगे. बेहतर होगा कि इन्हें चखने भर के लिए बीयर दी जाए, ताकि लोगों का काम भी बन जाए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper