RBI के ऐलान से पहले लुढ़का बाजार, SENSEX और NIFTY दोनों में गिरावट

नई दिल्ली. कल ईद के मौके कारोबार न करने के बाद आज बाजार ने अपनी शुरूआत लाल निशान पर गिरावट के साथ की है.सेंसेक्स और निफ्टी दोनों की गिरावट के साथ खुले हैं. बीते मंगलवार को मार्केट ने अपने कारोबारी दिन का अंत भारी गिरावट के साथ ही किया था.

लाल निशान पर खुला बाजार –

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) -50.85 (-0.24%) अंकों की तेजी के साथ 40032.69 अंकों के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज. (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) -25.70 (-0.21%) अंक की तेजी के साथ 11999 के स्तर पर खुला है.

इसलिए गिरावट के साथ खुला बाजार –

आज PSU banks और IT सेक्टर काफी दबाव में कारोबार करते नजर आ रहे है.जबकि auto, FMCG और metal के सेक्टर में आज बिक्री देखने को मिल रही है.यहीं कारण है कि आज बाजार दबाव में नजर आ रहा है और लाल निशान पर अपना कारोबार कर रहा है.

इन शेयरों में रही गिरावट-

IndusInd Bank, SBI, ICICI Bank, DHFL Gail, Indiabulls Housing, Yes Bank, Zee Ent, Tech Mahindra, Ultratech Cement, Grasim, और Bharti Infratel के शेयर आज के major losers शेयर में शामिल हैं. जबकि IOC, Tata Motors Bajaj Auto, Lupin और NTPC के शेयर आज के gainers शेयर में शामिल हैं.

गिरावट के साथ खुला रुपया-

अब बात अगर रुपए के कारोबार की जाए तो डॉलर के मुकाबले आज रुपया ने गिरावट के साथ शुरूआत की है. डॉलर के मुकाबले आज रुपया 14 पैसे की गिरावट के साथ खुला है.डॉलर के मुकाबले रुपया आज 69.40 के स्तर पर खुला है.जबकि बीते मंगलवार रुपया डॉलर के मुकाबले 69.26 के स्तर पर बंद हुआ था.

ये है एशियाई बाजार का हाल–

आज एशियाई बाजार ने मिली-जुली शुरूआत की है. Australi के Australia ASX All Ordinaries ने आज अपने की शुरूआत 33 अंकों की बढ़त के साथ की है. japan का nikkei 38 अंक यानी 0.19 फीसदी की तेजी 20,816.21 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

Hong kong के hensang 58 अंक यानी 0.22 फीसदी की तेजी के साथ 26,953.88 के स्तर पर नजर आ रहा है.कोरियाई बाजार कोस्पी 0.10 फीसदी की बढ़त के साथ 2,069.11 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.शांघाई कंपोजिट 13 अंक यानी 0.46 फीसदी की कमजोरी के साथ 2,848.34 के स्तर पर दिख रहा है.

नीचे गिरे कच्चे तेल के दाम-

बुधवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में नरमी के साथ कारोबार हो रहा है. ब्रेंट क्रूड में 61डॉलर प्रति बैरल के नीचे और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 52लर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया है. मंगलवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 101रुपए की मामूली बढ़त के साथ 3,613 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था.

सोने में दिखी तेजी-

वहीं दूसरी तरफ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में भी तेजी नजर आ रही है और कोमेक्स पर सोना 0.14 फीसदी की मजबूती के साथ 1335.50 डॉलर पर कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी में भी मजबूती दिखाई दे रही है और कोमेक्स पर चांदी 0.13 फीसदी की तेजी के साथ 15 डॉलर के आस-पास कारोबार कर रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper