अमेरिका के हवाई में ज्वालामुखी विस्फोट, 35 घर तबाह

Published: 08/05/2018 1:42 PM

हवाई: अमेरिका के हवाई में ज्वालामुखी विस्फोट से 35 घर तबाह हो गए हैं और कई अन्य इमारतों का भी नुकसान पहुंचा है। ज्वालामुखी के लावे की लपटें 300 फुट की ऊंचाई तक उठ रहीं है। आधिकारिक सूत्रों ने स्थानीय निवासियों को निर्देश दिया कि वह कुछ समय के लिए अपने घर जा सकतें हैं लेकिन उन्हें चेतावनी मिलते ही अपने घरों को छोडक़र भागना होगा।

किलाउआ ज्वालामुखी फटने के कारण वहां से सुरक्षित स्थानों पर ले जाये गये 1700 से अधिक लोगों रविवार और सोमवार को दिन के समय अपने घरों का दौरा करने की अनुमति दी गई है। हवाई की सिविल डिफेंस एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि लोग चेतावनी मिलते ही अपने घरों को छोडक़र भागने के तैयार रहें।

घातक ज्वालामुखीय गैसों के कारण सोमवार को लानिपुना गार्डन से घर लौटने वाले लोगों को घर वापसी से रोका गया था। हवाई के अधिकारियों ने बताया कि ज्वालामुखी से 19 किलोमीटर दूर स्थित लीलानी एस्टेट में ज्वालामुखी उगलने के कारण जगह-जगह जमीन फट गई है जिससे विषाक्त गैस और भाप निकल रही है।

यहां खतरनाक सल्फर डाइऑक्साइड गैस वातावरण में फैलने की वजह से लोगों को वहां से निकाला गया। इस गैस का स्तर बढऩे पर यह जानलेवा साबित होती है। एजेंसी ने कहा लीलानी के निवासियों को हमारी मदद की कारूरत है।

यह दर्शनीय स्थलों की यात्रा का समय नहीं है। आप इस जगह से दूर रहकर हमारी मदद करेंगे। ज्वालामुखी फटने और लावे की लपटें निकलने से अब तक किसी के हताहत की कोई सूचना नहीं है लेकिन सिविल डिफेंस एजेंसी ने कहा इससे 35 घर तबाह हो गए हैं और कई मकानों को नुकसान पहुंचा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
-----------------------------------------------------------------------------------
loading...
E-Paper