WhatsApp का नया ‘अपडेट’, सबसे पहले जानिए क्या है ख़ास

नई दिल्ली: WhatsApp ने अपने प्रयोगकर्ताओं की निजता के लिए एक नया ‘अपडेट’ पेश किया है। इसके तहत WhatsApp के प्रयोगकर्ता ऐसे संपर्कों का चयन कर सकेंगे जो उन्हें किसी ग्रुप से नहीं जोड़ सकेंगे। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने बुधवार को कहा कि यह अपडेट दुनियाभर में प्रयोगकर्ताओं को WhatsApp के नए संस्करण पर जारी किया जा रहा है।

WhatsApp को इस समय पेगासस स्पाइवेयर की वजह से आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। पेगासस स्पाइवेयर के जरिये भारत सहित अन्य देशों में पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी का मामला सामने आया है। WhatsApp ने एक ब्लॉगपोस्ट में लिखा है कि शुरुआती स्तर पर इस अपडेट को लेकर प्रयोगकर्ताओं की प्रतिक्रियाओं के बाद हम ‘नोबॉडी’ विकल्प के बजाय ‘माई कान्टेक्ट्स एक्सेप्ट’ का विकल्प उपलब्ध करा रहे हैं।

इसके जरिये प्रयोगकर्ता उन संपर्कों का चयन कर सकते हैं जिनके ग्रुप से आप जुड़ना नहीं चाहते। दुनियाभर में WhatsApp के प्रयोगकर्ताओं की संख्या डेढ़ अरब है। अकेले भारत में WhatsApp का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 40 करोड़ है। WhatsApp ने अप्रैल में ऐसे नियंत्रण पेश किए थे जिनके जरिये प्रयोगकर्ता यह तय कर सकते हैं कि कौन उनको किसी ग्रुप से जोड़ सकता है।

5 साल पहले ब्रेस्ट कैंसर की संभावना का पता चलेगा, यूके में की जा रही इस पर रिसर्च

इससे पहले तक WhatsApp के प्रयोगकर्ताओं को बिना उनकी सहमति के किसी भी ग्रुप से जोड़ा जा सकता था। इस नए फीचर के तहत WhatsApp पर ‘नोबॉडी’ के स्थान पर ‘माई कॉन्टैक्ट्स एक्सेप्ट’ का विकल्प होगा। इसमें प्रयोगकर्ता उन संपर्कों का चयन कर सकेंगे जो बिना उनकी सहमति के उन्हें किसी ग्रुप से नहीं जोड़ सकेंगे। अन्य दो विकल्प ‘माई कॉन्टैक्ट्स’ और ‘एवरीवन’कायम रहेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper