World cup 2019: भारत ने जीत के साथ शुरु किया विश्व कप 2019 का सफर,दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया

विश्व कप 2019(World cup 2019) में टीम इंडिया(indian cricket team) का विजयी अभियान शुरू हो चुका है. भारतीय गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन और उसके बाद उप-कप्तान रोहित शर्मा(rohit sharma) के शानदार शतक की बदौलत टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में जीत के साथ आगाज किया.

दक्षिण अफ्रीका(south africa) को छह विकेट से पटकते हुए भारतीय टीम ने बुधवार को विश्व कप का आठवां मुकाबला अपने नाम किया। साउथैंप्टन में खेले गए इस मैच में हिटमैन रोहित शर्मा ने नाबाद 122 रन की पारी खेली. वहीं साउथ अफ्रीकी टीम वर्ल्ड कप में लगातार तीसरा मैच हार गई.

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय गेंदबाजों ने उसे 50 ओवरों में 9 विकेट पर 227 रनों पर रोक दिया. इस लक्ष्य को टीम इंडिया ने 47.3 ओवर में महज 4 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया.

भारत के लिए रोहित शर्मा ने शतकीय पारी खेली. उन्होंने 144 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 122 रन बनाए. ये वर्ल्ड कप में उनका दूसरा शतक है. रोहित के अलावा भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने 34 और लोकेश राहुल ने 28 रनों का योगदान दिया.

इंग्लैंड की पारी इस प्रकार
भारत के तेज गेंदबाज बुमराह ने पहले ओवर से ही साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को बांध कर रख दिया. चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर बुमराह ने भारत को पहला विकेट दिलाया. हाशिम अमला का कैच रोहित शर्मा ने स्लिप पर पकड़ा, वो 6 रन बनाकर आउट हुए.

इसके बाद डीकॉक 10 रन बनाकर आउट हुए, बुमराह ने उन्हें कोहली के हाथों कैच आउट कराया. बुमराह गए तो चहल ने साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजी को झकझोर कर रख दिया. 20वें ओवर की पहली गेंद पर चहल ने दुसे को आउट किया. इसी ओवर में आखिरी गेंद पर चहल ने डुप्लेसी को 38 रन पर बोल्ड कर दिया. इसके बाद कुलदीप यादव ने ड्युमिनी को आउट कर साउथ अफ्रीका की आधी टीम 23वें ओवर में समेट दी.

साउथ अफ्रीका की ढहती पारी को मिलर और फेलुकवायो की जोड़ी ने सहारा दिया. दोनों ने छठे विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की. हालांकि 36वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने मिलर को अपनी ही गेंद पर लपका, वो 31 रन बनाकर आउट हुए.

आखिर में मॉरिस और रबाडा ने 66 रनों की साझेदारी कर किसी तरह अपनी टीम को 200 के पार पहुंचाया. साउथ अफ्रीका के लिए क्रिस मॉरिस ने 42 और रबाडा ने नाबाद 31 रन बनाए. भारत के लिए चहल ने 4, बुमराह-भुवनेश्वर कुमार ने 2-2 विकेट लिए. कुलदीप यादव को एक विकेट मिला.

भारत की पारी इस प्रकार
228 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. महज 13 रन के स्कोर पर टीम को शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा. तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने उन्हें विकेट के पीछे डिकॉक के हाथों कैच आउट कराकर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई. धवन केवल 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

पहला विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान विराट कोहली भी ज्यादा देर तक रोहित शर्मा का साथ नहीं निभा पाए. दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी हुई. इसके पहले कि यह पार्टनरशिप खतरनाक साबित होती, फेहुलकवायो ने कप्तान कोहली (33 गेंदों में 18 रन) को विकेट के पीछे लपकवाया

अब टीम इंडिया की हालत नाजुक लगने लगी थी, लेकिन रोहित शर्मा ने पहले केएल राहुल के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए अहम 85 रन जोड़े. केएल राहुल ने समय के मुताबिक 42 गेंदों में 26 रन की धीमी लेकिन सुझबूझ भरी पारी खेली. जम चुकी इस जोड़ी को रबाडा ने 32वें ओवर में तोड़कर अपनी टीम को मैच में वापसी दिलाई.

नए बल्लेबाज धोनी के साथ मिलकर उन्होंने न सिर्फ पारी को संवारा बल्कि शैली के विपरित खेलते हुए 128 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्के की मदद से अपने करियर का 23वां शतक भी पूरा किया.

यह लगातार तीसरा मौका है जब भारत के किसी बल्लेबाज ने वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में शतक लगाया है. इससे पहले 2011 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली और 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ भी कोहली ने शतक लगाया था.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने भारत के सामने जीत के लिए 228 रन का लक्ष्य रखा. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए द. अफ्रीकी टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए. वहीं, टीम इंडिया की तरफ से युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक चार विकेट जबकि जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने एक विकेट चटकाए.

दोनो टीमें इस प्रकार
भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डि कॉक, हाशिम अमला, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), वान डेर डुसेन, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, एंडिले फेहुलकवायो, क्रिस मॉरिस, कागिसो रबाडा, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper