शराब ज्यादा पीलिए हैं तो करिए ये उपाय, पत्नी कभी नहीं जान पाएगी राज

लखनऊ: यदि आप शराब पीने के शौकीन है तो आप इस उपाय से बच सकते हैं। शराब पीने के बाद यदि आपको हैंगओवर हो जाए तो आप इससे बचाव का ये रास्ता अपना सकते हैं।

1- आप ब्रेड खाकर हैंगओवर उतार सकते हैं। ये सबसे आसान तरीका है। ब्रेड शराब को अब्जार्ब कर लेता है। इसके बाद वह आपको नशे से राहत दिलाता है।

2- अगर आपने ज्यादा पी ली है, तो एक गिलास गरम दूध पीने से हैंकओवर खत्म होने लगेगा।

3- दूध और ब्रेड भी यदि पास में नहीं है तो आप गुनगुने पानी से सिर धोने से या स्नान करने से हैंगओवर खत्म हो जाएगा।

4- फलों का जूस पिएं: दूसरी अच्छी चीज हैं फलों का रस पीना। विटामिन्स और मिनरल्स आपको सहारा देते हैं। सामान्यतः फलों के रस में फ्रुक्टोस (fructose) की उच्च मात्रा होती है, जो शर्करा है जो आपकी ऊर्जा और लिवर के काम करने की क्षमता को प्रभावित है। फलों के रस में प्रायः विटामिन सी (vitamin C) की उच्च मात्रा भी पाई जाती है, यह एक ऐसी चीज होती है जो आपके पीते समय मूत्र के साथ खो दी जाती है। टमाटर का रस, संतरे का रस, और नारियल पानी सभी अच्छे विकल्प हैं।

5- अदरक वाली चाय पिएं: अदरक वाली चाय मतली और उल्टियाँ दबाने सहायता कर सकती है। यह प्रायः गर्भवती महिलाओं द्वारा सुबह की बीमारी (morning sickness) में राहत के लिए पी जाती हैं और वही सिद्धांत हैंगओवर पर भी लागू होता है।[८]एक विकल्प है कि 10-12 अदरक की जड़ के टुकड़ों को करीब चार कप पानी में उबाल लें और इसमें एक संतरे का रस आधे निम्बू का रस और आधा कप शहद मिला लें।

6- आपके रक्त ग्लूकोस स्तर (blood glucose level) स्थिर करके यह मिश्रण हैंगओवर से आपको जल्दी राहत दिलाएगा। एक शांतिदायक चाय (calm tea) कार्बोनेटेड जिंजर एल (carbonated ginger ale) से बेहतर है। गैस मिश्रित (Fizzy) पेय आपके पेट पर दबाब को बढ़ाते हैं, और आपके उल्टी जैसा महसूस करने का कारण बन सकते हैं।

7- कुछ अंडे खाएं:हैंगओवर से लड़ने के लिए अंडे खाना एक बहुत ही अच्छा उपाय है। इनमें एक एमिनो एसिड होता है जिसे सिस्टीन (cysteine) कहते हैं, जिसे अल्कोहल पीने के बाद आपका शरीर प्राप्त करने में बहुत राहत महसूस करता हैं। सिस्टीन (cysteine) उन जहरीले पदार्थों (toxins) को तोड़ने का काम करता जो आपको शराब पीने के बाद अस्वस्थ होने का अहसास करवाते हैं।

इन बचे हुए जहरीले पदार्थों (toxins) की आपके शरीर से सफाई करके, अंडे आपको बेहतर, पुनर्नवीनीकृत (rejuvenated) और ज्यादा ऊर्जावान महसूस करने में सहायता कर सकते हैं। बहुत ज्यादा वसा (fats) या चिकनाई (grease) के साथ अण्डों को खाने के लिए तैयार ना करें, क्योंकि यह आपको मतली या उल्टी का अहसास करवा सकता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper