हिंदी में फ्लॉप, साउथ में हिट

अक्सर ऐसा होता है कि बॉलीवुड की फिल्मों में जिस हीरोइन को सही रिस्पॉन्स नहीं मिलता है, वह साउथ की फिल्मों में ट्राई करने लगती है। यही नहीं, वहां उन्हें सफलता भी आसानी से मिल जाती है। यही वजह है सिनेमा के शुरुआती दौर से यह सिलसिला चला आ रहा है कि कभी कोई उत्तर में हिट है, तो कहीं कोई दक्षिण में ज्यादा मशहूर हो रहा है।

ऐसा कई हीरोइनों के साथ होता है कि बॉलीवुड में कई फिल्में करने के बावजूद कोई खास पहचान नहीं बना पातीं। बेरोजगारी के आलम में ये हीरोइनें तब साउथ फिल्मों का रुख कर लेती हैं और वहां उन्हें अच्छी-खासी सफलता भी मिल जाती है। तमन्ना भाटिया, काजल अग्रवाल, ज्योतिका, गुरलीन चोपड़ा, जेनेलिया डिसूजा, नगमा, नीतू चंद्रा जैसे कई नाम हैं, जो बॉलीवुड में तो फ्लॉप रहे, लेकिन साउथ के बड़े नाम हैं।

अब तमन्ना भाटिया को ही ले लीजिए। मुंबई में पली-बढ़ी तमन्ना भाटिया मात्र 15 साल की उम्र में फिल्म ‘चांद-सा रोशन चेहरा’ की नायिका बनकर आईं। इस फिल्म का इतना बुरा हश्र हुआ कि 2005 की इस फिल्म को अब कोई याद नहीं करना चाहता है। इसके बाद तमन्ना ने समझदारी दिखाते हुए साउथ की फिल्मों का दामन थाम लिया। देखते ही देखते वह तमिल और तेलुगू फिल्मों की एक नामचीन हीरोइन बन गईं। बेहद चर्चित फिल्म ‘बाहुबली’ के दोनों पार्ट में काम कर चुकी इस हीरोइन को वाकई में साउथ की एक बाहुबली हीरोइन माना जाता है।

12 साल के सफल कॅरियर के बीच तमन्ना प्रति फिल्म 5 से 10 करोड़ रुपए तक लेती हैं। तमन्ना कहती हैं, ‘साउथ की फिल्मों में मेरी जड़ें काफी गहरी हो चुकी हैं। इसलिए यहां की फिल्मों में काम करने के लिए मैं फीस आदि की बात को बहुत ज्यादा तवज्जो नहीं देती हूं, क्योंकि अब मुझे यहां एक रिलेशन भी मेंटेन करना पड़ता है। इससे और ज्यादा बेहतरीन रोल मिलने की संभावना बढ़ जाती है। शायद इसलिए यहां की कई फिल्मों में अपने बेहतरीन रोल के लिए मुझे अवॉर्ड भी मिले।’ हालांकि हिंदी फिल्मों के प्रति उनका क्रेज आज भी बरकरार है और बीच-बीच में वह ‘हिम्मतवाला’, ‘हमशक्ल’ जैसी फिल्मों में काम करती रहती हैं।

इसी तरह का एक और उदाहरण है काजल अग्रवाल का। फिल्म ‘क्यों हो गया ना’ में अभिनेत्री ऐश्वर्या राय की बहन का छोटा-सा रोल करने वाली काजल को तुरंत यह बात समझ गई कि अब उन्हें टाइप कास्ट किया जाएगा। लिहाजा उन्होंने साउथ की तरफ मुखातिब होना ज्यादा ठीक समझा। 2008 की उनकी पहली तेलुगू फिल्म ‘लक्ष्मी कल्याणम’ ने उनका रास्ता भी आसान कर दिया। दो-तीन साल में ही वह साउथ की टॉप की हीरोइन बन गईं। अब तक वह करीब 75 तमिल और तेलुगू फिल्मों में काम कर चुकी हैं। लेकिन तमन्ना की तरह हिंदी फिल्मों के प्रति उनका भी क्रेज कम नहीं हुआ है। वह ‘सिंघम’, ‘स्पेशल 26’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

तापसी पन्नू तो सबसे एक कदम आगे हैं। दिल्ली की इस लड़की ने पहले साउथ की फिल्मों में अपना रुतबा हासिल किया और उसके बाद बॉलीवुड में कदम रखा। हाल ही में ‘जुड़वां-2’ के बाद उनकी स्थिति हिंदी फिल्मों में भी काफी बदली है। तापसी ‘चश्मेबद्दूर’, ‘बेबी’, ‘नाम शबाना’, ‘पिंक’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं। तापसी बड़ी साफगोई से कहती हैं, ‘2010 से मैने हर साल कम-से-कम तीन तमिल, तेलुगू फिल्में जरूर की हैं। लेकिन हिंदी फिल्मों मेें व्यस्त होने की वजह से 2016 और 2017 में साउथ की दो फिल्मों में ही काम कर पाई। पर एक बात तो तय है कि वहां की फिल्मों से मेरा नाता कभी नहीं टूटेगा। आज भी साउथ की फिल्में मेरी असली पहचान हैं।’

1998 की अपनी पहली फिल्म ‘डोली सजा के रखना’ के बाद अभिनेत्री ज्योतिका ने कभी हिंदी फिल्मों में पांव नहीं रखा। इस फिल्म के निर्देशक प्रियदर्शन ने उन्हें बाद में कुछ तमिल फिल्मों में रिपीट किया। ज्योतिका अब तक 100 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं। कई अवॉर्ड भी उन्हें मिले हैं। कुछ ऐसा ही गुरलीन के साथ भी है। 2003 की अपनी पहली हिंदी फिल्म ‘इंडियन बाबू’ के बाद उन्होंने तमिल, मराठी और पंजाबी की फिल्मों में ही काम किया। इसके अलावा रितेश देशमुख की पत्नी और दो बेटों की मां बन चुकीं जेनेलिया ने भी अपनी पहली हिंदी फिल्म ‘तुझे मेरी कसम’ के बाद सीधे साउथ में जंप किया। वहां उन्होंने खूब अपना परचम फहराया। हालांकि जेनेलिया ने हिंदी की ‘जाने तू या जाने ना’, ‘मस्ती’, ‘मेरे बाप पहले आप’, ‘फोर्स’ जैसी कई हिट हिंदी फिल्मों में भी काम किया है।

इसके अलावा इन दिनों सियासत की दुनिया में किस्मत आजमा रहीं नगमा ने कई हिट हिंदी फिल्मों के साथ साउथ में भी कई हिट दी हैं। कभी वहां की फिल्मों में उनकी बड़ी धाक थी। उधर, अभिनेत्री नीतू चंद्रा ने अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘गरम मसाला’ में काम किया था, लेकिन खास सफलता नहीं मिली। पर साउथ की फिल्मों में आज भी वह बेहद सक्रिय हैं। नीतू भोजपुरी फिल्में भी धड़ल्ले से कर रही हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------ ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper